• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: रेत की आंधी से चीन की राजधानी का बुरा हाल, हर तरफ रेत ही रेत, सांस नहीं ले पा रहे हैं लोग

|
Google Oneindia News

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में सोमवार सुबह सुबह रेत की आंधी ने लोगों को खूब डराया है। घंटों तक पूरी राजधानी में रेत की तेज आंधी चलती रही और चारों तक सिर्फ और सिर्फ रेत ही नजर आ रही थी। पूरा शहर पीला पड़ गया था और हालात देख घंटों तक लोग डरे रहे। कुछ लोगों ने रेत की आंधी का वीडियो भी बनाया है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

    China Sandstorm: Beijing में रेत की आंधी से बुरा हाल, 341 लोग लापता | वनइंडिया हिंदी
    DUST

    मंगोलिया से उठा तूफान

    रिपोर्ट के मुताबिक रेत की पतली चादर चीन की पूरी राजधानी पर बिछी हुई दिखाई दे रही थी और तेज आंधी की वजह से लोगों को कुछ नजर नहीं आ रहा था। बताया जा रहा है कि मंगोलिया की तरफ से रेत की आंधी उठी थी जिसने पूरी राजधानी को अपनी गिरफ्त में ले लिया। मंगोलिया और राजधानी के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से से रेत की ये आंधी उठी थी। चीन की मेट्रोलॉजिकल एडमिनिस्ट्रेशन ने रेत की आंधी उठने के बाद राजधानी बीजिंग के साथ साथ गांसू, शांक्झी और हुबेई प्रांत के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, तूफान के बाद राजधानी बीजिंग का एयर क्वालिटी इंडेक्श बढ़कर मेक्सिमम लेवल 500 तक पहुंच गया।

    राजधानी में खतरनाक हवा

    रिपोर्ट के मुताबिक चीन की राजधानी में हवा की स्थिति काफी खतरनाक स्तर तक पहुंच चुकी है। हवा में धूलकणों के छोटे टुकड़े भारी तादाद में मौजूद हैं जो पीएम 2.5 तक जा चुका है। वहा के अंदर मौजूद ऐसे धूलकण लंग्स के लिए काफी खतरनाक माने जाते हैं। आपको बता दें कि चीन की राजधानी बीजिंग में अकसर रेत की आंधी उठती रहती है। खासकर मार्च और अप्रैल के महीनों में बीजिंग रेत की आंधी से दो-चार होता रहता है। वहीं, गोबी मरूस्थल की वजह से रेत की आंधी बीजिंग और आसपास के इलाकों में उठती रहती है। रेत की आंधी की वजह से चीन की राजधानी बीजिंग और आसपास के दूसरे प्रांतों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर फैल जाता है और लोगों का खुली हवा में सांस लेना मुहाल हो जाता है।

    म्यांमार में चीन के खिलाफ फूटा आक्रोश, कई चीनी फैक्ट्रियों को जलाया गया, 39 लोगों को मारी गई गोलीम्यांमार में चीन के खिलाफ फूटा आक्रोश, कई चीनी फैक्ट्रियों को जलाया गया, 39 लोगों को मारी गई गोली

    English summary
    Beijing, the capital of China, was covered for several hours due to a sandstorm. Because of which people had trouble breathing.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X