• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी बंदरगाह पर फंसे 16 भारतीय नाविक जल्द लौटेंगे स्वदेश, चीनी सरकार से क्रू बदलने को मिली मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: भारत सरकार (Indian Government) ने कहा है कि चीनी बंदरगाह पर कार्गो पोत में फंसे (stranded) 16 भारतीय नाविकों (16 Indian Sailors) के क्रू को बदलने की मंजूरी चीनी सरकार से मिल गई है। भारत सरकार ने कहा है कि वो कार्गो पोत (Cargo Vessel) में फंसे 16 भारतीय नाविकों के क्रू को बदलने की मंजूरी के लिए चीनी सरकार से लगातार बात कर रही थी जिसके बाद अब चीन की तरफ से क्रू बदलने की इजाजत मिल गई है।

cargo

सितंबर से फंसे हए हैं भारतीय नाविक

भारत सरकार के बयान के मुताबिक चीनी बंदरगाह काओफिडीयन पर पिछले साल सितंबर महीने से ही कार्गो पोत लंगर डाले खड़ा है। इस मालवाहक जहाज पर 16 भारतीय नाविक फंसे हुए थे। जिन्हें बदलने की मंजूरी चीन नहीं दे रहा था। जिसके लिए भारत सरकार लगातार चीन से संपर्क में थी। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने अपने बयान में कहा है कि चीनी सरकार से मंजूरी मिलने के बाद उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही नाविकों के क्रू को बदलने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि 'बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी चीनी सरकार से लगातार संपर्क में थी। अब मंजूरी मिलने के बाद चीन अधिकारियों ने चीन सरकार के फैसले के बारे में तांगशांन में स्थित अपने विदेश कार्यालय और बंदरगाह के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। अब उम्मीद है कि जल्द से जल्द क्रू बदलने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी'

कोरोना की वजह से फंसे हैं नाविक

चीनी अधिकारियों ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए क्रू मेंबर्स के बदलने की इजाजत अभी तक नहीं दी थी। जिसके बाद पिछले कई महीनों से 16 सदस्यीय भारतीय नाविक दल कार्गो शिप में फंसा हुआ था। इन नाविकों को जहाज से भी नीचे उतरने की इजाजत नहीं थी। 16 भारतीय नाविकों वाला जहाज काओफिडियन जहज पिछले साल 20 सितंबर से चीनी बंदरगाह पर लंगर डाले खड़ा है। इन नाविकों को जल्द से जल्द बदलने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय लगातार चीन से बात कर रहा था और मानवीय आधार पर नाविकों के 16 सदस्यीय क्रू को जल्द से जल्द बदलने देने की मांग कर रहा था।

अमेरिका की शांति और सुरक्षा के लिए चीन खतरनाक, जो बाइडेन के बयान के बाद चीन ने भी धमकायाअमेरिका की शांति और सुरक्षा के लिए चीन खतरनाक, जो बाइडेन के बयान के बाद चीन ने भी धमकाया

English summary
The Indian government has said that it has received approval from the Chinese government to change the crew of 16 Indian sailors in the cargo vessel at the Chinese port.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X