• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन ने क्रिप्टोकरेंसी पर फिर चलाया चाबुक, अब इससे जुड़े ट्रांजेक्शन को बताया अवैध

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 25 सितम्बर। क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ चीन के एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई की है। चीन के केंद्रीय बैंक ने सख्त कदम उठाते हुए क्रिप्टोकरेंसी संबंधी ट्रांजेक्शन को अवैध घोषित करते हुए इसे प्रतिबंधित कर दिया है। इसके पहले मई में चीन ने क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग औऱ इसके कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया था। तब क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में तेजी से गिरावट आई थी।

Bitcoin

केंद्रीय बैंक के साथ-साथ बैंकिंग, प्रतिभूतियों और विदेशी मुद्रा नियामकों सहित दस चीनी सरकारी एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे क्रिप्टोकरेंसी के सट्टा व्यापार पर "उच्च दबाव" की कार्रवाई को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करेंगे।

भुगतान करने पर भी लगेगी रोक
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि बिटकॉइन और टीथर सहित सभी क्रिप्टोकरेंसी फिएट करेंसी (व्यवहारिक मुद्रा) नहीं हैं और इन्हें बाजार में प्रसारित नहीं किया जा सकता है। पीबीओसी ने बयान में कहा कि सभी क्रिप्टो-संबंधित लेनदेन अवैध वित्तीय गतिविधि के दायरे में आते हैं। इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि नियामक वित्तीय संस्थानों, भुगतान कंपनियों और इंटरनेट फर्मों को क्रिप्टोकरेंसी व्यापार की सुविधा पर भी रोक लगाएगा और इससे होने वाले खतरों की मजबूती से निगरानी करेगा।

पीबीओसी ने बयान में कहा "लोगों की संपत्तियों की सुरक्षा एवं आर्थिक, वित्तीय और सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार आभासी मुद्रा की अटकलों, संबंधित वित्तीय गतिविधियों और दुर्व्यवहार पर सख्ती से रोक लगाएगी।"

क्रिप्टो माइनिंग पर होगी कार्रवाई
राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने कहा कि वह क्रिप्टो माइनिंग पर एक राष्ट्रव्यापी कार्रवाई शुरू कर रहा है। इसके पहले भी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाए गए थे लेकिन वह स्थानीय सरकारों ने लागू किए थे।

बंपर कमाई: 9 साल पहले खरीदे थे ₹6 लाख के Bitcoin, अब 216 करोड़ में बिकेबंपर कमाई: 9 साल पहले खरीदे थे ₹6 लाख के Bitcoin, अब 216 करोड़ में बिके

चीन के इस फैसले का क्रिप्टो बाजार पर असर हुआ है और दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन शुक्रवार को 5 प्रतिशत तक गिर गई थी। शनिवार को भी बिटकॉइन में गिरावट जारी रही और डिजिटल टोकन 43,000 डॉलर के नीचे पहुंच गई।

क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचेन-संबंधित फर्मों के शेयरों पर भी दबाव आया। अमेरिकी एक्सचेंज में सूचीबद्ध माइनिंग ब्लॉकचेन, मैराथन डिजिटल और बिट डिजिटल प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 4.1% और 5.1% के बीच फिसल गए। वहीं क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस ग्लोबल में 2.7% की गिरावट आई है।

English summary
china action on cryptocurrency bans related transaction
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X