• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जर्मनी: एंजेला मार्केल का ऐलान, चौथा कार्यकाल पूरा होने के बाद नहीं लड़ेंगी चुनाव

|
Google Oneindia News

बर्लिन। जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने घोषणा कर दिया है कि वो साल 2021 में अपना चौथा कार्यकाल पूरा होने के बाद दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगी। ना ही उनको कोई राजनीतिक पद चाहिए। मार्केल ले यह फैसला तब लिया है जब उनके संगठन को चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है। विदेशी मीडिया के खबरों के मुताबिक उनके एक सूत्र ने बताया है कि उन्होंने अपनी पार्टी से भी अपनी स्थिति साफ कर दी है। उन्होंने नेताओं से कह दिया है कि ये उनका आखिरी कार्यकाल होगा।

Chancellor Angela Merkel would not seek re-election in Germany

उन्होंने कहा है कि 2021 में वो फिर से चुनाव नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा कि चौथा कार्यकाल जर्मनी के चांसलर के रूप में उनका आखिरी कार्यकाल होगा। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उनको कोई और राजनीतिक पद की जरूरत नहीं है। पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए एंजेला मार्केल ने कहा कि आज नया अध्याय शुरू करने का वक्त है। मेरे कार्यकाल का अंत होने के बाद मैं कोई राजनीति पद नहीं लूंगी।

जर्मनी में गठबंधन सरकार
जर्मनी में पिछले साल सितंबर में हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। जिसके बाद चांसलर एंजेला मार्केल के नेतृत्व में कंजरवेटिव ब्लॉक और सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) के बीच गठबंधन सरकार बनाने पर सहमति बनी। इस चुनाव में मार्केल को लगातार चौथी बार जीत मिला थी। बता दें कि अमेरिका की कमान ट्रंप को मिलने के बाद भी मार्केल काफी चर्चा में आई थी। क्योंकि कभी मार्केल से हाथ मिलाने से कतराने वाले डोनाल्ड ट्रंप बकायदा उनका हाथ पकड़कर फोटोग्राफी कराते हुए नजर आए थे।

यह भी पढ़ें- भूटान में नई सरकार का उदय: क्या भारत से रिश्ते होंगे प्रभावित?

English summary
Chancellor Angela Merkel would not seek re-election in Germany
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X