• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम का ऐलान, 11 दिनों के युद्ध में मारे गए सैकड़ों लोग

|
Google Oneindia News

तेल अवीव, 21 मई: 11 दिनों तक चले खूनी संघर्ष के बाद आखिरकार गुरुवार को इजराइल और हमास ने संघर्ष विराम का ऐलान कर दिया। दोनों के बीच हुए संघर्ष में गाजा पट्टी में भयानक विनाश हुआ और इजराइल में भी बड़ी संख्या में लोग मारे गए। गुरुवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दफ्तर से एक बयान जारी करते हुए बताया गया कि सुरक्षा कैबिनेट की देर रात तक चली बैठक के उनके देश ने मिस्र के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके तुरंत बाद हमास की तरफ से भी बयान आया कि वो संघर्ष विराम के लिए तैयार हैं और इस डील को स्वीकार करते हैं।

    Israel Hamas Ceasefire: 11 दिन बाद गाजा पट्टी में थमा संघर्ष, जश्‍न में डूबे लोग | वनइंडिया हिंदी
    'जमीनी हकीकत ही तय करेगी डील का भविष्य'

    'जमीनी हकीकत ही तय करेगी डील का भविष्य'

    मिस्र की सरकारी न्यूज एजेंसी 'मेना' के मुताबिक, इजराइल और हमास की तरफ से युद्ध विराम की घोषणा के तीन घंटे बाद दोपहर 2 बजे से यह सीजफायर लागू माना जाएगा। वहीं, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया, 'इजराइल के आर्मी चीफ और अन्य शीर्ष रक्षा अधिकारियों से बातचीत के बाद सुरक्षा कैबिनेट ने सर्वसम्मति से संघर्ष विराम के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि हमास के खिलाफ ऑपरेशन में इजराइल को कई मोर्चों पर अहम सफलताएं मिलीं, जिनमें से कुछ अभूतपूर्व हैं। इसके अलावा अप्रत्यक्ष तौर पर हमास को भविष्य के लिए धमकी भी दी गई है। नेताओं का मानना है कि जमीनी हकीकत ही इस डील का भविष्य तय करेगी।'

    सीजफायर को लेकर हमास ने क्या कहा

    सीजफायर को लेकर हमास ने क्या कहा

    दूसरी तरफ, हमास के एक अधिकारी ताहेर नाउनू ने सीजफायर की पुष्टि करते हुए बताया, 'फिलिस्तीनी प्रतिरोध इस डील पर उस वक्त तक प्रतिबद्ध रहेगा, जब तक कि उसका कब्जा कायम है।' आपको बता दें कि पिछले 11 दिनों से चल रहे इजराइल और हमास के संघर्ष में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इजराइल ने हमास को काफी नुकसान पहुंचाया, लेकिन हमास के रॉकेट हमले भी इजरायल पर कहर बनकर बरसे।

    ये भी पढ़ें-अलार्म सिस्टम, स्पेशल बंकर, सेफ हाउस और अजाका...जानिए कैसे दुश्मनों से सुरक्षित रहता है इजरायलये भी पढ़ें-अलार्म सिस्टम, स्पेशल बंकर, सेफ हाउस और अजाका...जानिए कैसे दुश्मनों से सुरक्षित रहता है इजरायल

    'संघर्ष में 230 फिलिस्तीनी और 12 इजराइली मारे गए'

    'संघर्ष में 230 फिलिस्तीनी और 12 इजराइली मारे गए'

    गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजराइल के हमले में 230 फिलिस्तीनी मारे गए, जबकि 1710 घायल हुए। मारे गए लोगों में 65 बच्चे और 39 महिलाएं भी शामिल थीं। इजराइल में भी 5 साल के एक बच्चे और 16 साल की लड़की सहित 12 लोग मारे गए थे। इनमें एक सैनिक भी शामिल है। वहीं, हमास और आतंकवादी संगठन इस्लामिक जिहाद ने बताया कि इस संघर्ष में उनके कम से कम 20 लड़ाके मारे गए हैं। हालांकि इजराइल ने हमास के 130 लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया है।

    English summary
    Ceasefire Declared Between Israel And Hamas, Hundreds Killed In 11 Days War.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X