• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालय ने भेदभाव विरोधी नीति में जाति को भी जोड़ा

|
Google Oneindia News

कैलिफोर्निया, 26 जनवरी। कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी अपनी गैर भेदभाव नीति के तहत जाति को संरक्षित श्रेणी में जोड़ दिया है। जिसके बाद जाति के आधार पर किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है। बता दें कि कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी सिस्टम अमेरिका में सबसे बड़ी विश्वविद्यालय व्यवस्था में से एक है। यहां कुल 223 से अधिक परिसर, 8 ऑफ कैंपस केंद्र हैं। सभी कैंपस में कुल 4.85 लाख छात्र पढ़ते हैं, 55000 से अधिक स्टाफ हैं। अब विश्वविद्यालय ने अपनी गैर भेदभाव की नीति में जाति और जातीयता के साथ जाति के आधार पर किसी भी तरह का भेदभाव नहीं करने की नीति को शामिल किया है।

csu

विश्वविद्याल के चांसलर जोसेफ कास्त्रो ने कहा कि कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी एक ऐसा माहौल बनाकर समबको एक साथ लेकर चलने और उच्च मूल्यों को बनाए रखने की इच्छा रखता है जहां हमारे सभी प्रतिभाशाली छात्रों और कर्मचारियों का स्वागत किया जाता है और उन्हें सफल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। मैं छात्रों, कर्मचारियों और अन्य साथियों के बेहतरीन काम और योगदान की सराहना करता हूं, जिन्होंने हमारी नीतियों के साथ आगे चलने का फैसला लिया।

इसे भी पढ़ें- भारत के खिलाफ चीन का सबसे बड़ा कदम, पाकिस्तान को दे सकता है हाइपरसोनिक हथियार, S-400 होगा बेकार?इसे भी पढ़ें- भारत के खिलाफ चीन का सबसे बड़ा कदम, पाकिस्तान को दे सकता है हाइपरसोनिक हथियार, S-400 होगा बेकार?

हालांकि विश्वविद्यालय के इस फैसले का 80 संकाय सदस्यों ने विरोध किया है। सैन डियागो राज्य विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सुनील कुमार का कहना है कि मैं खुद भारतीय संकाय का सदस्य हूं,लिहाजा मुझे यह पता है कि अलग-अलग पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के साथ भेदभाव किया जाता है, ऐसे में मौजूदा कानूनों के तहत इस तरह की सभी शिकायतों का निपटारा किया जा सकता है। लेकिन विश्वविद्यालय की नीति में यह बदलाव छात्रों के पक्ष में नहीं है, यह बदलाव बिना किसी वैज्ञानिक डेटा और साक्ष्य के किया गया है। इससे भेदभाव का निपटारा होने की बजाए और अधिक भेदभाव बढ़ेगा।

Comments
English summary
California university adds caste to its non discriminatory policy.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X