• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत दौरा दोबारा रद्द, होने वाले थे कई अहम समझौते

|
Google Oneindia News

लंदन/नई दिल्ली, अप्रैल 19: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का बहुप्रतिक्षित भारत दौरा फिर से कैंसिल हो गया। भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा कैंसिल हो गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री इसी सप्ताह के अंत में भारत के दौरे पर आने वाले थे लेकिन उनका दौरा रद्द हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है लेकिन राजधानी दिल्ली में कोरोना के ग्राफ में तेजी से इजाफा होने के चलते उनका दौरा रद्द किया गया है।

BORIS JOHNSON INDIA VISIT CALLED OFF

रविवार को आने वाले थे बोरिस जॉनसन

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन चार दिनों के भारत दौरे पर इसी हफ्ते रविवार को आने वाले थे और उनका भारत दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा था। भारत दौरा रद्द करने के बाद भी अभी तक ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में नहीं डाला है। जबकि ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने भारत में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर ब्रिटिश सरकार को भारत को रेड लिस्ट में डालने की अपील की थी। ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने ब्रिटिश सरकार को कहा था कि भारत में जो कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है, उसकी अभी तक स्टडी नहीं की गई है। इससे पहले ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर भी भारत की यात्रा करने वाले थे। लेकिन उस वक्त ब्रिटेन में कोरोना वायरस के काफी मामले सामने आ रहे थे वहीं ब्रिटिश वेरिएंट वायरस की स्टडी की जा रही थी, लिहाजा उस वक्त भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द हो गया था।

आगे होगी पीएम मोदी से मुलाकात

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। इस दौरान दोनों देशों के बीच चीन को लेकर महत्वपूर्ण रणनीतिक समझौता होने वाला था। वहीं, भारत-ब्रिटेन व्यापार को लेकर भी दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण बातचीत होने वाली थी। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का रिश्ता काफी नजदीकी माना जाता है और दोनों एक दूसरे को अपना दोस्त मानते हैं। खासकर पिछले कुछ महीनों से हांगकांग को लेकर चीन और ब्रिटेन के बीच काफी तनाव है लिहाजा भारत के साथ चीन के मुद्दे पर भी दोनों प्रधानमंत्रियों की बातचीत होने की संभावना जताई जा रही थी। वहीं, डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कै कि 'कोरोना वायरस के वर्तमान हालात को देखते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री इस हफ्ते भारत का दौरा नहीं कर पाएंगे। इसके बजाए भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इसी महीने अंत में ब्रिटेन-भारत की दोस्ती और दूसरे मुद्दों पर बात करेंगे, वहीं इस साल अंत में दोनों देशों के प्रधानमंत्री मुलाकात करेंगे'।

कोरोना वायरस से भारत में कोहराम, जानिए अमेरिका, यूरोपीयन देश और इजरायल की क्या है स्थिति?कोरोना वायरस से भारत में कोहराम, जानिए अमेरिका, यूरोपीयन देश और इजरायल की क्या है स्थिति?

English summary
British Prime Minister Boris Johnson's visit to India has been canceled due to Corona virus infection.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X