• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G-7 Summit 2021 : कोरोना से लड़ने में गरीब देशों की मदद करेगा G-7 ग्रुप, 1 बिलियन वैक्सीन दान करने की योजना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जून: पूरी दुनिया कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। अमीर, विकसित और विकासशील देशों ने वैक्सीन की खोज कर अपने यहां जनता का टीकाकरण शुरू कर दिया है, लेकिन गरीब देशों के लिए वैक्सीन को खरीदना ही बड़ी मुश्किल का काम है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सात देशों का समूह G7 अगले साल के अंत तक गरीब देशों को 1 बिलियन कोविड वैक्सीन दान करेगा।

Boris

दरअसल हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 500 मिलियन फाइजर वैक्सीन दान करने का ऐलान किया था। इसके कुछ घंटे बाद ब्रिटेश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उम्मीद जताई कि G7 गरीब देशों की मदद को आगे आएगा और कम से कम एक बिलियन टीके देगा। इसके अलावा उन्होंने पूरी दुनिया तक टीका पहुंचाने की प्रतिबद्धता को दोहराया है।

कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन की जरूरत नहीं है, एक्सपर्ट ऐसा क्यों कह रहे हैं ?कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन की जरूरत नहीं है, एक्सपर्ट ऐसा क्यों कह रहे हैं ?

जॉनसन ने आगे कहा कि यूके के वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता के परिणामस्वरूप अब हम अपनी कुछ बची हुई खुराक को उन लोगों के साथ साझा करने की स्थिति में हैं, जिन्हें इनकी आवश्यकता है। ऐसा करते हुए हम इस महामारी को हमेशा के लिए हराने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाएंगे। हालांकि कुछ विशेष समूहों ने ब्रिटेन के इस कदम की सराहना नहीं की, बल्कि उल्टा इस पर सवाल उठा दिए। उनका मानना है कि पीएम जॉनसन की ये योजना समुद्र में एक बूंद के बराबर है। अगर दान करना ही है तो कम से कम 4 बिलियन खुराक की जाए, तब जाकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों को इसका लाभ मिलेगा।

English summary
British PM Boris Johnson G7 donate 1 billion vaccine poorer countries
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X