• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नरेन्द्र मोदी के दोस्त और इंग्लैंड के PM ने गणतंत्र दिवस पर भेजा गर्व करने वाला मैसेज, सुनकर सीना चौड़ा होगा

|

लंदन: आज भारत में 72वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। हमारा देश अपने गणतंत्र (Republic day) पर गर्व कर रहा है। और इंग्लैंड से भी हमें गर्व करने वाला संदेश भेजा गया है। इंग्लैंड के प्रधानमंत्री का ये मैसेज पढ़कर हर हिन्दुस्तानी का सीना चौड़ा हो जाएगा। संदेश भेजा है ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने। बोरिस जॉनसन ने एक वीडियो संदेश में भारतीय संविधान को असाधारण बताते हुए कहा है कि अपने विलक्षण संविधान की वजह से ही भारत में संप्रभु लोकतंत्र स्थापित हो पाया है।

BORIS JOHNSON

बोरिस जॉनसन होने वाले थे मुख्य अतिथि

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि होने वाले थे। भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल किसी ना किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष या फिर विश्व के किसी सम्मानित व्यक्ति को मुख्य अतिथि बनाए जाने की परंपरा है। लेकिन, इस बार कोरोना वायरस की वजह से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत नहीं आ सके। हालांकि इसका अफसोस जाहिर करते उन्होंने गणतंत्र दिवस के मौके पर वीडियो संदेश जारी किया है।

बोरिस जॉनसन ने वीडियो मैसेज में क्या कहा

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुले कंठों से भारतीय लोकतंत्र और भारतीय संविधान की तारीफ की है। उन्होंने अपने वीडियो मैसेज में कहा 'असाधारण संविधान "जिसने भारत को" दुनिया में सबसे बड़े संप्रभु लोकतंत्र के रूप में स्थापित किया है। बोरिस जॉनसन ने अपने वीडियो संदेश में आगे कहा 'भारत में गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का मुझे न्योता भारत के प्रधानमंत्री और मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी से मिला। इस महत्वपूर्ण अवसर में शामिल होने के लिए मैं काफी उत्सुक था। लेकिन, ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ने मुझे लंदन में रूकने के लिए विवश कर रख है'

इंसानियत के लिए वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने वीडियो मैसेज में कहा कि 'भारत और इंग्लैंड, दोनों ने एक साथ कोविड संक्रमण के खिलाफ महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ी है। और अब दोनों देश कोविड वैक्सीन इंसानियत को सबसे ऊपर रखते हुए हर नागरिक तक फ्री में पहुंचाने की कोशिश करेंगे। हम कोविड के खिलाफ जंग जीतने के बाद बेहद पास पहुंच चुके हैं। मैं आने वाले वक्त में जल्द से जल्द भारत आना चाहता हूं। ताकि भारत के साथ इंग्लैंड के संबंध को एक नये आयाम पर ले जाने के साथ ही मैं अपने मित्र नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात कर सकूं'।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने की वजह से इंग्लैंड में कोरोना वायरस फिर से खतरनाक स्तर पर लोगों को परेशान कर रखा है। लिहाजा, आपात हालात में बोरिस जॉनसन ने भारत आने में असमर्थता जाहिर की थी। और ये चौथी बार है जब गणतंत्र दिवस के परेड में कोई खास मेहमान शामिल नहीं हो रहा है। वहीं, बोरिस जॉनसन ने अपने एक अन्य ट्वीट में G7 समिट से पहले भारत आने की बात कही है।

Republic Day 2021: जय हिंद! लिखकर PM मोदी ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, जानिए किसने क्या कहा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
British PM Boris Johnson calls Indian constitution extraordinary, praises India's Covid diplomacy
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X