• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: ब्रिटेन जाने वाले यात्री ध्यान दें, आपका फ्लाइट कैंसिल हो चुका है, समझें एयर इंडिया के नियम

|

नई दिल्ली/लंदन, अप्रैल 21: कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ भारत में काफी तेजी से बढ़ चुका है और हर दिन 2 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस की वजह से 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है, जिसको देखते हुए कई देशों ने भारत से आने वाले यात्रियों पर बैन लगा दिया है, जिसमें इंग्लैंड भी शामिल है। ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में डालते हुए भारतीय फ्लाइट्स पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके बाद ब्रिटेन जाने वाली तमाम फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। अब एयरलाइंस कंपनियों ने टिकट बुक कर चुके लोगों के लिए टिकट कैंसिल करने के साथ साथ पैसे वापसी करने को लेकर भी अनाउंसमेंट कर दी है।

    Corona Crisis: Air india ने Britian जाने वाली उड़ानों को 24 से 30 April तक किया रद्द |वनइंडिया हिंदी
    ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट्स कैंसिल

    ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट्स कैंसिल

    भारत से ब्रिटेन जाने वाली तमाम फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। ये फ्लाइट्स फिलहाल के लिए 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक के लिए कैंसिल कर दी गई हैं। ऐसे में एयर इंडिया ने कहा है कि 24 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच जो भी यात्री ब्रिटेन जाने वाले थे उनकी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं और फ्लाइट्स के फिर से रिज्यूम होने की घोषणा आगे की जाएगी। इसके साथ ही एयर इंडिया ने कहा है कि जो भी यात्री आगे जाकर अपना टिकट कैंसिल करवाएंगे उनका पैसा वापस कर दिया जाएगा। साथ ही फ्लाइट्स को लेकर तमाम जानकारियां आगे दी जाएंगी।

    ब्रिटेन ने रेड लिस्ट में डाला

    ब्रिटेन ने रेड लिस्ट में डाला

    दरअसल, ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल रेड लिस्ट में शामिल कर दिया है। भारत में फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए ब्रिटेन की सरकार ने ये फैसला लिया है। इस फैसले के बाद अब ब्रिटेन में भारतीयों की एंट्री पर रोक लग गई है। ब्रिटेन सरकार के नए आदेश तक भारतीय यात्रियों की एंट्री वहां नहीं होगी। कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के अपना प्रस्तावित भारत दौरा रद्द करने के कुछ घंटे बाद ही ये फैसला लिया गया है। ब्रिटेन में काफी लोग कोरोनाके बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत को 'रेड लिस्ट' में शामिल करने की मांग भी कर चुके थे। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने सोमवार को कहा कि कोरोना के मामलों के मद्देनजर भारत को रेड लिस्ट वाले देशों की लिस्ट में डाला जा रहा है। इसके तहत भारतीयों की ब्रिटेन में एंट्री पर रोक होगी। हालांकि यूके और आयरिश नागरिकता वाले लोगों की एंट्री पर रोक नहीं होगी। ब्रिटिश और आयरिश पासपोर्ट वाले यात्रियों को इस नियम से बाहर रखा गया है। इनको एंट्री होगी लेकिन 10 दिन संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा। ब्रिटेन ने भारत से पहले भी कई देशों को रेड लिस्ट में डाला हुआ है। इस महीने 9 अप्रैल से ब्रिटेन ने पाकिस्‍तान, केन्या, फिलीपींस और बांग्‍लादेश के लोगों की एंट्री बैन की थी।

    ब्रिटिश पीएम का भारत दौरा रद्द

    ब्रिटिश पीएम का भारत दौरा रद्द

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का बहुप्रतिक्षित भारत दौरा फिर से कैंसिल हो गया। भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा कैंसिल हो गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री इसी सप्ताह के अंत में भारत के दौरे पर आने वाले थे लेकिन उनका दौरा रद्द हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है लेकिन राजधानी दिल्ली में कोरोना के ग्राफ में तेजी से इजाफा होने के चलते उनका दौरा रद्द किया गया है। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन चार दिनों के भारत दौरे पर इसी हफ्ते रविवार को आने वाले थे और उनका भारत दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा था। ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने ब्रिटिश सरकार को कहा था कि भारत में जो कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है, उसकी अभी तक स्टडी नहीं की गई है। इससे पहले ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर भी भारत की यात्रा करने वाले थे। लेकिन उस वक्त ब्रिटेन में कोरोना वायरस के काफी मामले सामने आ रहे थे वहीं ब्रिटिश वेरिएंट वायरस की स्टडी की जा रही थी, लिहाजा उस वक्त भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द हो गया था।

    Coronavirus को लेकर बुरी खबर: इम्यूनिटी खत्म करने वाला खतरनाक म्यूटेन्ट मिला, WB में तेजी से विस्तार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Britain has banned Indian travelers because of the Corona virus. Air India has canceled all flights.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X