• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना मामले में भारत को पीछे छोड़ ब्राजील दूसरा सबसे संक्रमित देश, जानें कैसे बाकी देशों के लिए है ये खतरा?

|

ब्राजील कोरोना वायरस अपडेट: ब्राजील में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हालात आउट ऑफ कंट्रोल हो गए हैं। ब्राजील में हर दिन 70 हजार से अधीक कोविड-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं और रोजाना तकरीबन 2 हजार लोगों की मौत हो रही है। शनिवार (13 मार्च) को ब्राजील भारत को पीछे छोड़कर कोरोना संक्रमितों के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश हो गया है। कोरोना वायरस से होने वाले मौत के मामलों पर पहले से ही ही ब्राजील दूसरे स्थान पर है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले अमेरिका में पाए गए हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें भी अमेरिका में ही हुए हैं। आइए आपको बताते हैं कि ब्राजील में कोरोना के मामले क्यों बढ़ रहे हैं और बाकी देशों को इससे क्या खतरा है?

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं ब्राजील में कोरोना के मामले?

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं ब्राजील में कोरोना के मामले?

ब्राजील में बढ़ते कोरोना के मामलों पर विशेषज्ञों ने कहा है कि इसके पीछे का कारण कोरोना का नया वेरिएंट है। जिसे हम ब्राजीली वेरिएंट भी कहते हैं। ब्राजील में वायरस से बढ़ती मौतों के पीछे भी एक्सपर्ट ने ब्राजीली वेरिएंट को ही जिम्मेदार बताया है। रिपोर्ट्स के मानें तो विशेषज्ञ ने कहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट या नया प्रकार काफी तेजी से फैल रहा है। ये कोरोना वेरिएंट उन लोगों को जल्दी से अपनी चपेट में लेता है, जो लोग पहले भी कोविड-19 से संक्रमित पाए जा चुके हैं। कोरोना का नया वेरिएंट फरवरी के अंत तक ब्राजील के 26 में से 21 राज्यों में फैल चुका था।

ब्राजील में बढ़ते कोरोना मामले, बाकी देशों के लिए कैसे खतरा?

ब्राजील में बढ़ते कोरोना मामले, बाकी देशों के लिए कैसे खतरा?

ब्राजील में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले से दुनिया के बाकी देशों को भी खतरा है। महामारी और वायरस एक्सपर्ट ने इस बात की चेतावनी दी है कि अगर जल्दी ही इस स्थिति पर काबू नहीं किया गया तो ब्राजील में पहले से भी ज्यादा खतरानाक कोविड-19 के वेरिएंट्स सामने आ सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर लोगों में इम्युनिटी बढ़ने के साथ-साथ वायरस में म्यूटेशन होते हैं तो ये विश्व के लिए एक खतरा बन सकता है।

ब्राजील में कोरोना वायरस के कितने केस?

ब्राजील में कोरोना वायरस के कितने केस?

फिलहाल ब्राजील में कोरोना वायरस के 11,363,380 सक्रिय (एक्टिव) मामले हैं। वहीं ब्राजील में कोविड-19 से 2,75,105 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में ब्राजील में कोरोना से 2,216 लोगों की मौत हुई है। ब्राजील में साल 2020 में कोरोना के मामले कम हो गए थे। लेकिन अब पिचले एक महीने से फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या की वजह से ब्राजील की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमारा गई है। देशभर के 13 राज्यों के अस्पताल के इनटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) 90 फीसदी से ज्यादा भर गए हैं। कई जगहों पर आईसीयू 100 प्रतिशत भरे हुए हैं।

WHO ने ब्राजील के कोरोना मामले पर क्या कहा?

WHO ने ब्राजील के कोरोना मामले पर क्या कहा?

ब्राजील में कोरोना के बढ़ते केस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ब्राजील में कोरोना महामारी के स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए जल्द ही कोई गंभीर कदम उठाने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि आउट ऑफ कंट्रोल हुए इस हालात को वैक्सीनेशन से ही कम किया जा सकता है। राहत की बात यह है कि फाइजर की कोरोना वैक्सीन ब्राजील के नये कोरोना वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी पाई गई है।

ये भी पढ़ें-जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी, कहा- हम महामारी नियंत्रित करने के और करीबये भी पढ़ें-जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी, कहा- हम महामारी नियंत्रित करने के और करीब

English summary
Brazil Coronavirus Update: Brazil become the second-worst coronavirus hit country in the world Beats India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X