• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के पिता ने मांगी फ्रांस की नागरिकता, जानें वजह

|
Google Oneindia News

लंदन। ब्रिटेन(UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के पिता स्टैनले जॉनसन (Stanley Johnson) ने फ्रांस की नागरिकता के लिए आवेदन किया है। बोरिस के पिता का ये आवेदन ऐसे समय आया है जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने के बिलकुल नजदीक है। स्टैनले जॉनसन ने प्रसारक आरटीएल से बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपनी फ्रांसीसी पहचान फिर हासिल करने की प्रक्रिया में हैं।

Boris Johnsons father stanley johnson applies for French citizenship

उन्होंने कहा, यह फ्रांसीसी नागरिक बनने का सवाल नहीं है। यदि मैं ठीक से समझता हूं तो मैं फ्रेंच हूं। मेरी मां का जन्म फ्रांस में हुआ था। उनकी मां पूरी तरह फ्रेंच थीं जिनके दादा भी फ्रेंच थे। बोरिस जॉनसन के पिता 80 साल के हैं और वह पूर्व में यूरोपीय संसद के सदस्य रह चुके हैं। उन्होंने 2016 के जनमत संग्रह में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ रहने का समर्थन किया था।

उन्होंने कहा कि, यह तय है कि मैं हमेशा यूरोपीय रहूंगा। आप अंग्रेजी नहीं बता सकते, आप यूरोपीय नहीं हैं। यूरोप एक सिंगल मार्केट से ज्‍यादा है, वह यूरोपीय संघ से अधिक है। यूरोपीय संघ के साथ संबंध होना महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्‍होंने यूरोपीय संघ के पासपोर्ट का जिक्र किया। स्टैनले जॉनसन ने कहा, मैं हमेशा यूरोपीय रहूंगा। यह निश्चित है। आप मुझे ब्रिटिश नहीं कह सकते।

गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 11 बजे ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से आर्थिक नाता टूट जाने के बाद ब्रिटेन के नागरिक यूरोपीय संघ के तहत आने वाले 27 देशों में रहने और काम करने का स्वत: प्राप्त अधिकार खो देंगे। हालांकि जिनके पास दोहरी नागरिकता है, उन्हें यह अधिकार मिला रहेगा। सालों से यूरोपीय संघ के साथ काम कर रहा ब्रिटेन बुधवार को आखिरकार अलग हो गया। संघ में सभी औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद ईयू फ्यूचर रिलेशनशिप बिल 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा।

VIDEO: नई उम्मीदों के साथ न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने किया नए साल का स्वागतVIDEO: नई उम्मीदों के साथ न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने किया नए साल का स्वागत

English summary
Boris Johnson's father stanley johnson applies for French citizenship
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X