• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना पॉजिटिव मरीज के पेनिस में भी जमा खून का थक्का, पहला मामला सामने आने से डॉक्टर भी परेशान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया की एक करोड़ से ज्यादा आबादी को अपनी चपेट में ले लिया है। छह महीने पहले ही कोरोना वायरस के बारे में वैज्ञानिकों को पता चला था। जिस वजह से इससे जुड़े कई सवालों का जवाब जानने के लिए वैज्ञानिक लगातार कोविड-19 पर शोध कर रहे हैं। अब फ्रांस के एक कोरोना मरीज में नई समस्या देखी गई है, जिसके लिंग में खून के थक्के जम गए और वो घंटों दर्द से तड़पता रहा।

कोरोना मरीज में पहला मामला

कोरोना मरीज में पहला मामला

दरअसल एक 62 साल का कोरोना संक्रमित मरीज ले चेसनेय में स्थित एक अस्पताल में भर्ती हुआ था। शुरूआत में उसे बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत थी, लेकिन बहुत जल्द ही उसकी हालत बिगड़ गई। जिस वजह से उसे वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। इसी दौरान उसे लिंग में खून के थक्के जमने का एहसास हुआ। जिसे Priapism कहा जाता है। फिर उसे असहनीय दर्द शुरू हुआ और वो चार घंटे तक तड़पता रहा। डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना वायरस के एक तिहाई मरीजों में खून के थक्के तो बनते हैं, लेकिन ये पहला मामला है जब किसी मरीज के लिंग में कोरोना की वजह से खून के थक्के बने हों।

सुई की मदद से हटाए गए थक्के

सुई की मदद से हटाए गए थक्के

मरीज को तड़पता देख डॉक्टरों ने सूझबूझ से काम लिया और सुई की मदद से खून के थक्कों को निकाल दिया। फिर जाकर मरीज को आराम पहुंचा। वहीं दूसरी ओर अमेरिकन जर्नल ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन के मुताबिक लिंग में खून के थक्के जमने की वजह कोरोना वायरस हो सकता है। क्लिनिकल और लैबोरेट्री में हुए शोध भी इस ओर इशारा करते हैं कि Priapism, SARS-CoV-2 संक्रमण से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा एक बात ये भी सामने आई है कि 30 प्रतिशत कोरोना मरीजों के फेफड़े में खून के थक्के बनते हैं, जो उनके लिए घातक साबित होता है।

दुनिया में गई 5.19 लाख लोगों की जान

दुनिया में गई 5.19 लाख लोगों की जान

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर में 1,08,34,202 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसके साथ ही इस बीमारी से अब तक 5,19,582 लोगों की जान भी गई है, जबकि 60,54,005 लोग ठीक हो चुके हैं। जिस वजह से दुनिया में एक्टिव केस की संख्या 42,60,615 है। मौजूदा वक्त में अमेरिका कोरोना का केंद्र बना हुआ है, जहां पर 27 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इस लिस्ट में भारत चौथे पायदान पर है, जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6 लाख है। इसके अलावा देश में अब 17,860 मरीजों की मौत हुई है, जबकि 360,378 लोग ठीक हो चुके हैं।

(फोटो- प्रतीकात्मक)

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट डॉक्टर के पर्चे पर भी कराया जा सकेगा कोरोना टेस्टकेंद्र सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट डॉक्टर के पर्चे पर भी कराया जा सकेगा कोरोना टेस्ट

English summary
blood clots in private part of Coronavirus patient in france
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X