• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शुरू होने वाला है तीसरा विश्व युद्ध? अमेरिकी अरबपति के बयान से मची हलचल

|
Google Oneindia News

दावोस : अरबपति निवेशक जॉर्ज सोरोस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि रूस यूक्रेन पर रूस का आक्रमण तीसरे विश्व युद्ध की शुरूआत हो सकती है। अगर ऐसा है तो युद्ध के कारण मानव सभ्यता नहीं बच पाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच गहरी दोस्ती है। एक ऐसी दोस्ती जिसकी कोई सीमा नहीं है। उन्होंने चिंता प्रकट करते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में जंग को जल्द से जल्द समाप्त किया जाना चाहिए। अगर सभ्यता बचाना है तो रूसी राष्ट्रपति पुतिन को हराना होगा। यूक्रेन पर आक्रमण तीसरे विश्व युद्ध की शुरूआती लक्षण हैं।

putin and xi jinping

यूक्रेन हमले की प्लानिंग थी
मंगलवार को दावोस में अपने संबोधन के क्रम में जार्ज ने विश्वयुद्ध को लेकर दुनिया को चेतावनी दे डाली। उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन पर हमला अचानक नहीं हुआ। पुतिन ने शी जिनपिंग को इसके बारे में पहले ही बता दिया था। सोरोस ने बताया कि व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग ने 4 फरवरी को बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में मुलाकात की और एक लंबा बयान जारी करते हुए घोषणा की कि उनके बीच सहयोग की कोई सीमा नहीं है।

पुतिन ने युद्ध के बारे में शी को बताया था
सोरोस ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन ने शी जिनपिंग को यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान के बारे में सूचित किया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्होंने शी को बताया कि उनके दिमाग में यूक्रेन पर हमले को लेकर क्या चल रहा था। शी जिनपिंग ने कोरोना महामारी के बावजूद ओलंपिक आयोजित कराने का संकल्प लिया था और वह संपन्न भी हुआ उन्होंने कहा कि व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग में भी बहुत कुछ समानता है। वे डराकर शासन करते हैं, और इसका नतीजा वे दिमागी गलतियां कर बैठते हैं।

यूक्रेन पर हमला एक बड़ी गलती
सोरोस ने दावा किया कि पुतिन ने माना है कि यूक्रेन पर आक्रमण करते समय उन्होंने एक भयानक गलती की थी और वह अब संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए जमीन तैयार कर रहे हैं।

शांति वार्ता नहीं करेंगे पुतिन
सोरोस ने यह भी कहा कि पुतिन को शांति वार्ता शुरू नहीं करेंगे क्योंकि यह उनके लिए इस्तीफा देने के बराबर होगा। उन्होंने आगे कहा कि, शी जिनपिंग का विफल होना तय है क्योंकि यूक्रेन को लेकर उसकी नीति चीन के लिए हितकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें : पुतिन की बेटी 'वैम्पायर फेसलिफ्ट ट्रीटमेंट' की हैं शौकीन, जानें कितना आता है खर्चये भी पढ़ें : पुतिन की बेटी 'वैम्पायर फेसलिफ्ट ट्रीटमेंट' की हैं शौकीन, जानें कितना आता है खर्च

Comments
English summary
Billionaire investor George Soros has warned that Russia's invasion of Ukraine may be the beginning of the third world war and that the civilisation may not survive this war.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X