• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान असेंबली में पेश हुआ ICJ ऑर्डिनेंस बिल, कुलभूषण जाधव को मिलेगा अपील का अधिकार

|

नई दिल्ली: पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव का मामला इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में चल रहा है। अब आईसीजे की फटकार का असर पाकिस्तान पर साफ देखने को मिल रहा है। सोमवार को पाकिस्तान सरकार ने नेशनल असेंबली में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय समीक्षा एवं पुनर्विचार अध्यादेश बिल 2020 (ICJ ऑर्डिनेंस बिल) पेश किया। इसके बाद वहां विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। साथ ही इमरान सरकार पर कई आरोप लगाए।

Jadhav

दरअसल पाकिस्तान ने जो ICJ ऑर्डिनेंस बिल पेश किया है, उसके पास होने के बाद कुलभूषण जाधव को अपील का अधिकार मिल जाएगा। पाकिस्तान में विपक्षी दलों का कहना है कि इमरान सरकार जाधव को बचाना चाहती है, जिस वजह से ये बिल लेकर आई है, जबकि सरकार का कहना है कि ICJ का अधिकार क्षेत्र होने के चलते उनके हाथ बंधे हैं।

2017 में सुनाई गई थी सजा

भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं। अप्रैल 2017 में पाकिस्तान सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद भारत ने जाधव तक कॉन्सुलर पहुंच से इनकार करने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था।

पाकिस्तान के लिए जासूसी करने और ड्रग्‍स, हथियार सप्‍लाई करवाने वाले BSF जवान को किया गया बर्खास्‍त

ICJ की फटकार के बाद कॉन्सुलर एक्सेस

पाकिस्तान लंबे वक्त से कुलभूषण को कॉन्सुलर एक्सेस नहीं दे रहा था। जिस वजह से आईसीजे में उसे फटकार भी लग चुकी थी। इस महीने पाकिस्तान सरकार ने कुलभूषण को दो बार कॉन्सुलर एक्सेस दिया, लेकिन जब भारतीय उच्चायोग के अधिकारी जाधव से मिलने पहुंचे तो वहां पाकिस्तान के सुरक्षाकर्मी और अधिकारी थे। जिस पर भी भारत ने आपत्ति जताई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bill to give right of appeal to Kulbhushan Jadhav presented in Pakistan Assembly
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X