• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान विमान हादसे में बड़ा खुलासा, जिसने 97 लोगों की ले ली जान

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार को बड़ा विमान हादसा हुआ था। विमान में 91 मुसाफिर और आठ से दस क्रू मेंबर सवार थे। इस विमान हादसे में दो यात्री अकल्पनीय तरीके से जिंदा बच गए, जबकि बाकी के यात्रियों व क्रू मेंबर की मौत हो गई। इस विमान हादसे को लेकर अब बड़ी बात सामने आई है। दरअसल विमान को चला रहे पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा दी गई चेतावनी को नजरअंदाज किया था। एटीसी ने पायलट को विमान की स्पीड और उंचाई को लेकर चेतावनी दी थी, जिसे पायलट ने नजरअंदाज किया था। विमान संख्या A320 ने लाहौर से कराची के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन कराची में एयरपोर्ट से तकरीबन 3-4 किलोमीटर दूर यह रिहायशी इलाके में गिरकर क्रैश हो गया था।

pak

97 की मौत

    Pakistan Plane Crash: Karachi में हादसे की कहानी, जिंदा बचे यात्री की जुबानी | वनइंडिया हिंदी

    विमान हादसे में 99 लोगों में से 97 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि दो यात्रियों की जान बच गई थी। विमान ने दोपहर 1.05 बजे उड़ान भरी थी और वह जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट कराची पर 2.30 बजे लैंड करने वाला था। लेकिन लैंडिंग से पहले विमान मकली इलाके में जमीन से 10000 फीट की उंचाई पर उड़ान भर रहा था, जबकि विमान को 7000 फीट की उंचाई पर उड़ान भरना था। एटीसी ने इस वक्त पायलट को चेतावनी दी थी कि वह विमान की उंचाई को कम करें। लेकिन विमान की उंचाई कम करने की बजाय पायलट ने कहा कि वह इससे संतुष्ट है।

    चेतावनी को किया नजरअंदाज

    जब विमान कराची एयरपोर्ट से महज 10 नॉटिकल माइल्स की दूरी पर था तो एटीसी ने विमान की अल्टीट्यूड को लेकर दूसरी चेतावनी जारी की। लेकिन इस बार भी पायलट ने कहा कि वह संतुष्ट है और स्थिति को संभाल लेगा, उसने कहा कि वह लैंडिंग के लिए तैयार है। शुरुआती रिपोर्ट जिसे पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने तैयार की है उसके अनुसार विमान का इंजन रनवे पर लैंड करने की पहली कोशिश के दौरान तीन बार जमीन से टकराया था। जिसकी वजह से विमान में घर्षण हुआ और चिंगारी निकली।

    पीएम ने जाहिर किया था दुख

    बता दें कि लाहौर से कराची जा रहा ये विमान और मलीर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान गिरने से कई मकानों में आग लग गई। जिसके बाद धुंआ उठता देखा गया।हादसे पर इमरान खान ने कहा, हादसे के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जाहिर किया था और मरने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

    इसे भी पढ़ें- आज से शुरू हुई विमान सेवा, अहम गाइडलाइन का करना होगा पालन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Big revelation in Pak Plane crash which took life of 97 people.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X