• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के साथ दोस्ताना संबंध बढ़ाना बाइडेन की पहली प्राथमिकता, जल्दी करेंगे पीएम मोदी से बात

|

Biden Support India-US Ties: वाशिंगटन: अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि भारत (India) के साथ अमेरिका (America) के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना उनकी सरकार की पहली बड़ी प्राथमिकता होगी। इस वक्त जब अमेरिका में नई सरकार ने सत्ता संभाला है, उस वक्त हर कोई जानना चाहता है, कि बाइडेन प्रशासन भारत के साथ संबंधों को लेकर क्या सोचता है। व्हाइट हाउस (White House) ने अपने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति बाइडेन की पहली प्राथमिकता भारत के साथ संबंधों को नये आयाम पर ले जाना है और राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्दी ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) से बात करेंगे।

JOE BIDEN

जल्दी होगी पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की बात

अमेरिका की नई सरकार अभी व्हाइट हाउस में अपने कामकाज को संभालने में व्यस्त है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार से बाइडेन प्रशासन अपने सहयोगी देशों के अध्यक्षों के साथ बातचीत करना शुरू करगा। नवंबर में अमेरिका में हुए चुनाव के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने होने वाले राष्ट्रपति से बात कर उन्हें जीत के लिए बधाई दी थी और अब व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा है कि जल्दी ही अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात करने वाले हैं। व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बतौर उपराष्ट्रपति कई बार भारत का दौरा कर चुके हैं और वो भारत की संस्कृति, समाज और भारत की लोकतांत्रिक पद्धति का काफी सम्मान करते हैं । राष्ट्रपति जो बाइडेन चाहते हैं कि भारत और अमेरिका का संबंध उनके शासनकाल में और प्रगाढ़ हो। भारत और अमेरिका के नेता एक दूसरे के करीब आएं।

भारत-अमेरिका संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण- व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन पास्की (Jen Paski) ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय मूल की महिला कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनी हैं, जो अमेरिका के लिए गर्व की बात है। भारत भी इसे गर्व के तौर पर ले रहा है, जाहिर है हमारे संबंध पहले से ही अच्छे हैं, लेकिन जो बाइडेन सरकार इस संबंध को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत और अमेरिका के बीच अत्यंत महत्वपूर्ण संबंध होना सिर्फ इन्हीं दोनों देशों के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के हित में होगा।

बाइडेन को पीएम मोदी ने दी बधाई

20 जनवरी को जब जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण किया, तुरंत उसके बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्विटर के जरिए उन्हें बधाई संदेश दिया। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा 'भारत-अमेरिका की साझेदारी साझा मूल्यों पर आधारित है। राष्ट्रपति बाइडेन के साथ काम कर भारत-अमेरिका साझेदारी को नई ऊंचाई पर लेकर जाने को प्रतिबद्ध हैं'। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि 'मैं उनके नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध को बेहतर करने की दिशा में काम करने को लेकर इच्छुक हूं'

विश्व हित में सामूहिक साझेदारी महत्वपूर्ण- मोदी

पीएम मोदी ने बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद उन्हें बधाई देते हुए कहा कि 'भारत और अमेरिका की दोस्ती विश्व में शांति, सुरक्षा और एकता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। भारत और अमेरिका लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर चलने वाला देश है, हम कॉमन एजेंडा लेकर चल रहे हैं, और हमारी प्राथमिकता दोनों देशों के बीच आर्थिक और सामाजिक सहयोग को बढ़ाना है'

जो बाइडेन और पीएम मोदी की दोस्ती

2014 में जब पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर गये थे उस वक्त जो बाइडेन अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे। पीएम मोदी के दौरे के वक्त नवरात्रि चल रही थी। उस वक्त जो बाइडेन ने पीएम मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में भोज का आयोजन किया था। पीएम मोदी नवरात्रि के वक्त उपवास रखते हैं, लिहाजा उन्होंने खाना नहीं खाया, लेकिन वो भोज में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ शामिल हुए थे। बताया जाता है कि उस भोज के बाद पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच काफी अच्छे संबंध बन गये थे। जो अब तक कामय है।

भारत-अमेरिकी राजनयिकों के बीच जल्द मुलाकात

अमेरिका में जो बाइडेन प्रशासन अभी व्हाइट हाउस में सेटल हो रहा है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन पास्की के मुताबिक बहुत जल्द अमेरिका और भारत के राजनयिकों के बीच मुलाकात होने वाली है। जिसमें भारत-अमेरिका के संबंधों को नये स्तर पर ले जाने के लिए बात होगी। अमेरिका के होने वाले विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने भारत और अमेरिका संबंधों को अति महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि ' पिछले कुछ दशकों में भारत और अमेरिका एक दूसरे के काफी नजदीक आ गये हैं और उनकी भी कोशिश इस मजबूत संबंध को और मजबूत करने की होगी।

जानें वो कौन से देश के प्रधानमंत्री हैं जिनसे अमेरिका के नएनवेले राष्‍ट्रपति जो बाइडेन सबसे पहले करेंगे बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Promoting friendly relations with India is Biden's first priority, will soon talk to PM Modi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X