• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Biden inauguration: ट्रंप ने आखिरी लिखित भाषण पढ़ने से किया इनकार, स्टेज से हटाया गया टेलीप्रॉम्पटर

|

Trump rejected scripted remarks: वाशिंगटन: विवादित बयानों और विवादित फैसलों को लेकर मशहूर डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) आखिरकार व्हाइट हाउस (White House) छोड़कर चले गये हैं। लेकिन, जाते जाते भी उन्होंने अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बायडेन (Joe Biden) को लेकर सही लहजे में बात नहीं की।

TRUMP LAST

लिखित स्क्रिप्ट पढ़ने से किया इनकार

दरअसल, बतौर राष्ट्रपति आखिरी संबोधन से पहले डोनल्ड ट्रंप की टीम ने उनके लिए आखिरी भाषण तैयार किया था। जिसमें आने वाले जो बायडन प्रशासन के संदर्भ में शालीन भाषा में शुभकामना संदेश लिखा गया था। ट्रंप के भाषण के लिए ज्वाइंट बेस एंड्र्यू (Joint base andrew) स्थिति एक स्टेज पर टेलीप्रॉम्पटर लगाया गया था, जिसे देखकर डोनल्ड ट्रंप को अपना आखिरी भाषण देना था। लेकिन, उन्होंने लिखित भाषण पढ़ने से इनकार कर दिया। जिसके बाद उनके सहयोगियों ने आनन फानन में स्टेज से टेलीप्रॉम्पटर को हटाया।

आखिरी संबोधन में डोनल्ड ट्रंप ने क्या कहा

डोनल्ड ट्रंप ने अपने आखिरी भाषण में भी अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बायडेन का नाम नहीं लिया। अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 'मैं हमेशा आपके लिए लड़ता रहूंगा। मैं आपको देखता और सुनता रहूंगा। मैं नए प्रशासन की सफलता की कामना करता हूं'। वाशिंगटन एयरबेस पर बतौर राष्ट्रपति आखिरी संबोधन में डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि 'मैं हमेशा अमेरिकियों के लिए संघर्ष करता रहूंगा'। फ्लोरिडा के लिए विदा होने से पहले ट्रंप ने कहा कि 'अगर कोरोना नहीं होता तो आंकड़े कुछ और होते'। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर से कोरोना वायरस को चीनी वायरस कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि, अमेरिका ने चीनी वायरस संक्रमण के खिलाफ महज नौ महीने में वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल की है।

आखिरी वक्त में दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'

वाशिंगटन से फ्लोरिडा अपने आवास रवाना होने से पहले डोनल्ड ट्रंप को आखिरी वक्त में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वाशिंगटन एयरपोर्ट पर डोनल्ड ट्रंप ने अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को सहयोग के लिए शुक्रिया कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि बतौर राष्ट्रपति मेरा कार्यकाल काफी शानदार रहा है। और हमारी सरकार ने अमेरिका की बेहतरी के लिए और आने वाले प्रशासन के लिए एक बेहतरीन बुनियाद बनाने का काम किया है।

मार-ए-लागो एस्टेट को अपना स्थायी आवास बनाएंगे ट्रंप

अमेरिकी मीडिया CNN के मुताबिक, व्हाइट हाउस से जाने के बाद डोनल्ड ट्रंप फ्लोरिडा में पाम बीच तट के पास स्थित अपने मार-ए-लागो एस्टेट को अपना स्थायी आवास बनाएंगे। व्हाइट हाउस में ट्रंप के आखिरी दिन निकले ट्रकों को पाम बीच में उनके मार-ए-लागो आवास पर जाते देखा गया था।

शपथ ग्रहण से पहले बाइडेन टीम ने अमेरिकी सर्जन जनरल से मांगा इस्तीफा, भारतीय मूल के नेता को मिलेगा पद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trump refuses to read last written speech, teleprompter removed from stage
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X