• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन पर गंदा खेल: कोविड वैक्सीन पर सिर पीट रहा बाइडेन प्रशासन, ट्रंप की टीम ने दिए कनफ्यूज करने वाले आंकड़े

|

Confusion about Covid Vaccine number in America: वाशिंगटन: कुछ ही घंटों बाद जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के अगले राष्ट्रपति (America President) के तौर पर शपथ (Biden Inauguration) लेने वाले हैं, लेकिन डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके प्रशासन ने जो बाइडेन और उनकी टीम को अच्छा खासा परेशान किया है। अब बताया जा रहा है, कि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) और कोरोना के बीमारों को लेकर बाइडेन टीम को कनफ्यूज करने वाले आंकड़े दे दिए हैं।

JOE BIDEN
    America पर भारी कर्ज, Joe Biden की Eocnomic Package से बढ़ेंगी मुश्किलें? | वनइंडिया हिंदी

    वैक्सीन पर बाइडेन प्रशासन कनफ्यूज

    अमेरिकी राज्यों ने बाइडेन प्रशासन से कहा है कि उनके पास कोरोना वायरस वैक्सीन काफी कम मात्रा में उपलब्ध है, वहीं कई अधिकारियों को जांच में पता चल रहा है कि जमीनी स्तर पर वैक्सीन और ट्रंप प्रशासन द्वारा ऑर्डर दिए गये वैक्सीन के आंकड़ों में जमीन आसमान का अंतर है। किसी अधिकारी को समझ में नहीं आ रहा है, कि आखिर हकीकत में अमेरिका के पास वैक्सीन के कितने डोज हैं।

    अमेरिकी राज्य न्यूयॉर्क हो या टेनेसी या फिर वेस्ट वर्जीनिया, यहां के अधिकारी कोरोना वायरस को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन की डोज की मांग कर रहे हैं। लेकिन जब बाइडेन प्रशासन के अधिकारी ट्रंप प्रशासन द्वारा दी गई रिपोर्ट देख रहे हैं, तो उसमें पता चल रहा है, कि काफी ज्यादा वैक्सीन के डोज राज्यों को दिए गये हैं। ऐसे में अधिकारियों में कनफ्यूजन है कि आखिर अमेरिका के पास वैक्सीन के कितने डोज हैं, और कितने डोज अलग अलग राज्यों को बांटे गये हैं। कागजों पर सही जानकारी दर्ज नहीं होने से ये बाइडन प्रशासन को कनफ्यूजन हो रहा है।

    बाइडेन प्रशासन के सामने चुनौतियां

    राज्यों के अधिकारी जो कह रहे हैं और ट्रंप प्रशासन के अधिकारी जो आंकड़े अपने ऑफिस में छोड़कर गये हैं, उसे लेकर काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। वैक्सीन की सप्लाई और अधिकारियों के बयान में जमीन-आसमान का अंतर है। इससे निपटने में बाइडेन प्रशासन को काफी लंबा वक्त लगने की संभावना है।

    बाइडेन प्रशासन का कहना है कि उनकी टीम को कुछ दिन पहले ही डाक्यूमेंट्स देखने की इजाजत मिली है, ऐसे में उनकी टीम के सामने हर आंकड़े का सही और सटीक मिलना करना मुश्किल भरा काम है। ऐसे वक्त में जब अमेरिका में कोरोना की वजह से हर दिन तीन से 4 हजार लोगों की मौत हो रही है, बाइडेन प्रशासन सबसे पहले कोरोना संक्रमण से लोगों को निजात दिलाना चाहता है, लिहाजा बाइडेन प्रशासन ने वैक्सीन को लेकर सबसे पहले जानकारियां इकट्ठी करनी शुरू की। बाइडेन टीम के अधिकारी वैक्सीन देने वाली कंपनियों से वैक्सीन लेना तो शुरू कर दिया है, लेकिन अभी उन्हें क्रॉस चेक नहीं कर पा रहे हैं।

    वैक्सीन को लेकर माथा पीटते अधिकारी

    बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों को अब समझ नहीं आ रहा है, कि जब शपथ ग्रहण के बाद राष्ट्रपति बाइडेन कोरोना वैक्सीन को लेकर जानकारी मांगेंगे, तो फिर उन्हें वो क्या जवाब देंगें। वहीं, ट्रंप की टीम ने किसी तरह की और जानकारी या फिर किसी भी तरह की मदद देने से बाइडेन टीम को साफ इनकार कर दिया।

    अमेरिका के NACCHO के अधिकारी लोरी ट्रेमेल फ्रीमैन के मुताबिक, ''जब वो बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन को वैक्सीन को लेकर फोन करते हैं, तो वो हमें काफी कनफ्यूज दिखते हैं। उन्हें अभी तक पता नहीं चल पाया है कि अमेरिकी सरकार ने वैक्सीन की कितनी डोज की खरीदारी की है, या फिर वैक्सीन की सप्लाई कैसे की जा रही है, इसकी भी जानकारी उनके पास नहीं है। हालांकि, वो इससे पार पाने की कोशिश कर रहे हैं''

    टेनेसी डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ कमिश्नर डॉ. लिजा पायर्सी के मुताबिक, ''किसी को नहीं पता है, कि आखिर अमेरिका के पास वैक्सीन के कितने डोज हैं। ट्रंप प्रशासन के आंकड़ों में कहा गया है कि राज्यों को वैक्सीन के 76 हजार डोज ज्यादा दिए जा चुके हैं, जबकि राज्यों का कहना है कि उन्हें वैक्सीन मिली ही नहीं है''

    एक तरफ अमेरिकी राज्यों के सामने जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन लगाने की जल्दबाजी है तो बाइडेन प्रशासन वैक्सीन पर पूरी तरह से कनफ्यूज है, ऐसे में अमेरिका में वैक्सीनेशन को लेकर काफी खराब स्थिति बन गई है। वहीं ट्रंप प्रशासन अब अपने अपने दफ्तरों को खाली कर जा चुका है, और अगर उन्हें वैक्सीन की सही स्थिति या फिर कनफ्यूजन क्लियर करने के लिए फोन किया जाता है, तो वो कोई जवाब देने से इनकार कर देते हैं।

    Donald Trump ने आखिरी घंटों में 73 लोगों को दी माफी, पूर्व सहयोगी समेत ये बड़े नाम

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Trump administration confuses Biden administration with data on Covid vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X