• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड पर एक्शन में बाइडेन: दक्षिण अफ्रीका समेत यूरोपीय देशों की यात्रा पर लगा सकते हैं प्रतिबंध

|

America to Impose travel ban on South Africa: वाशिंगटन: अमेरिका की जो बाइडेन (Joe Biden) सरकार कोरोना (Corona Virus) को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। अमेरिका में अभी भी हर दिन करीब 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो रही है। ऐसे में देश को कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन से बचाने के लिए जो बाइडेन प्रशासन ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर ट्रैवल बैन(Travel Ban) लगाने का फैसला लिया है।

JOE BIDEN

26 देशों के यात्रियों पर लग सकता है बैन

सोमवार को बाइडेन प्रशासन ब्राजील, इंग्लैंड, आयरलैंड समेत यूरोप के 26 देशों के यात्रियों पर देश में सरहदी सीमा के रास्ते एंट्री देने पर बैन लगाने का फैसला करने वाला है। हालांकि, इन देशों में रहने वाले अमेरिकी यात्री वापस अपने घर लौट सकते हैं, मगर अमेरिका आने के बाद उन्हें क्वारंटाइन में रहना होगा। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग की प्रिंसिपल डिप्टी डायरेक्टर ऐनी शुकट ने बयान जारी करते हुए बताया है कि 'अमेरिका में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन को आने से रोकने के लिए हमने अभी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले गैर अमेरिकी यात्रियों की एंट्री पर बैन लगाने का फैसला लिया है'

कोरोना का नया स्ट्रेन है बेहद खतरनाक

कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अमेरिका का प्रशासन नहीं चाहता है कि नया स्ट्रेन आकर देश में और कहर बरपाए। कुछ अमेरिकी वैज्ञानिकों का मानना है कि साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस का जो नया स्ट्रेन मिला है, उसे रोकने में कोरोना वैक्सीन कारगर नहीं हो सकती है। और अगर ऐसा होता है तो अमेरिका में फिर से इनफ्केशन फैलने का खतरा बन जाएगा।

अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारी चिंता जाहिर करते हुए कहते हैं कि कि साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन 501Y.V2 पचास प्रतिशत ज्यादा संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है। वहीं, कोरोना का ये नया स्ट्रेन 20 से ज्यादा देशों में फैल चुका है, लिहाजा अमेरिका में कोरोना के इस स्ट्रेन को आने से रोकना बेहद जरूरी है।

अमेरिका में कोरोना का कहर

अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लापरवाही की वजह से कोरोना वायरस पूरी तरह से फैला हुआ है। अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस से ढ़ाई करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है, जिनमें से करीब चार लाख 30 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे खतरनाक बात ये है कि अमेरिका में इस वक्त भी कोरोना वायरस के करीब एक करोड़ एक्टिव मरीज हैं। जिनमें से करीब 27 हजार मरीजों की स्थिति बेहद खराब है। अमेरिका में हर दिन करीब एक लाख से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस पॉजिटिव मिल रहे हैं। ऐसे में अमेरिका किसी भी हाल में कोरोना संक्रमण को रोकने की कोशिश में जुटा हुआ है। नई सरकार ने अमेरिका में मास्क लगाना जरूरी कर दिया है।

Covid Vaccine: चीन ने दिखाई थी बेशर्मी जिसके बाद बांग्लादेश ने बढ़ाया भारत की तरफ हाथ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In view of the new strain of Corona virus, America can impose a travel ban on travelers coming from South Africa.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X