• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस की सुनामी की तरफ बढ़ रहा यूरोप का देश बेल्जियम, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी चेतावनी

|

ब्रसेल्‍स। पूरा यूरोप इस समय कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की चपेट में है। अब यूरोपियन यूनियन के अहम देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने चेतावनी दी है और कहा है कि देश कोविड-19 महामारी की सुनामी की तरफ बढ़ रहा है। बात कर रहे हैं बेल्जियम की जहां पर कोरोना के नए मामलों में अचानक से इजाफा देखा गया है। यूरोप के कई देशों जैसे ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड, जर्मनी में पिछले दिनों फिर से कोरोना वायरस के नए मामलों में वृद्धि के बाद लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं।

europe-belgium.jpg

यह भी पढ़ें-यूरोप में कोरोना वायरस की वजह से फिर बिगड़ी स्थिति

एक हफ्ते में डबल हो गए केस

बेल्जिमय के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री फ्रैंक वेंदेब्रोउक ने कहा है कि उनके देश में अब कोरोना के मामलों की सुनामी आने वाली है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने आरटीएल के साथ बातचीत में कहा, 'हम यूरोप के सबसे ज्‍यादा प्रभावित क्षेत्र में से हैं। हम एकदम सुनामी के करीब हैं। अब देश में जो हो रहा है उसे हम नियंत्रित करने में असक्षम हैं। आज हम बहुत ही तनावपूर्ण और मुश्किलों के साथ इस स्थिति को नियंत्रित कर पाएंगे।' बेल्जियम में पिछले हफ्ते हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या में 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सरकार ने सोमवार से सभी बार और रेस्‍टोरेंट्स को बंद कर दिया है। साथ ही देश में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। फ्रैंक ने आगे कहा, 'अगर हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या ऐसे ही बढ़ती रही तो फिर हमें नॉन-कोविड केयर को स्‍थगित करना पड़ेगा जो कि बहुत खतरनाक है।' फ्रैंक के मुताबिक सरकार का जनता को बस एक ही मैसेज है कि 'खुद को सुरक्षित रखें, अपने चाहने वालों का ध्‍यान रखें और संक्रमण से बचें।' प्रति व्‍यक्ति कोविड-19 संक्रमण के हिसाब से बेल्जियम में इस समय दुनिया के सबसे ज्‍यादा केस दर्ज हो रहे हैं। कुल केस 222,253 केस हैं जो कि एक हफ्ते में ही दोगुने हो गए हैं।

स्विट्जरलैंड में हालात बिगड़े

बेल्जियम से अलग इटली ने भी कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। यहां पर सभी बार और रेस्‍टोरेंट्स को बंद कर दिया गया है। इस वर्ष गर्मी के मौसम में कोरोना ने इटली में जमकर तबाही मचाई थी। फ्रांस में पेरिस समेत नौ शहरों में पिछले हफ्ते नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। स्विट्जरलैंड सरकार ने यह बात स्‍वीकार कर ली है कि अब देश में कोविड की दूसरी लहर ने दस्‍तक दे दी है। मास्‍क को घरों के अंदर और सार्वजनिक स्‍थलों पर अनिवार्य कर दिया गया है। पिछले हफ्ते यहां कोविड-19 के केसेज की संख्‍या दोगुनी हो गई है। स्विट्जरलैंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एलेन बर्सेट ने कहा है कि देश कोविड-19 से जूझ रहा है और सरकार इस बात के लिए तैयार है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वायरस उतना शक्तिशाली नहीं है जितना कि उन्‍होंने सोचा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Belgium Health Minister says We are really close to a Coronavirus tsunami.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X