• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बलोचिस्तान में चीन के खिलाफ फूटा भारी आक्रोश, मुश्किल में घिरी पाकिस्तान की सरकार

|
Google Oneindia News

बलोचिस्तान, जून 19: बलोचिस्तान लंबे वक्त से पाकिस्तान से आजादी मांग रहा है लेकिन, पाकिस्तान ने जुल्म की बदौलत बलोचिस्तान पर कब्जा कर रखा है। लेकिन, बलोचिस्तान में आजादी की मांग अब तेजी से उठने लगी है। इसी बीच बलोचिस्तान में चीन के खिलाफ विद्रोह फूट पड़ा और बलोचिस्तान के नेताओं ने पाकिस्तान की केन्द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पाकिस्तान के सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने पाकिस्तान की संसद में बताया कि किस तरह से चीन बलोचिस्तान के लोगों को बर्बाद कर रहा है, बलोचिस्तान में ना सिर्फ मछलियों को अवैध तरीके से पकड़ रहा है, बल्कि मछलियों की नस्लों को भी बर्बाद कर रहा है।

बलोचिस्तान में बवाल

बलोचिस्तान में बवाल

पाकिस्तान में पिछले कुछ महीनों ने बलोचिस्तान को लेकर जमकर हंगामा हो रहा है और दो दिन पहले बलोचिस्तान की विधानसभा में बवाल फूट पड़ा। स्थिति ये हो गई कि पाकिस्तान की आर्मी ने नेताओं के ऊपर ही गाड़ी चढ़ाने की कोशिश की। रिपोर्ट है कि बलोचिस्तान के कई नेताओं को भयानक टॉर्चर किया गया है। बलोचिस्तान के नेताओं का कहना है कि बलोचिस्तान को लूटकर पाकिस्तान की सरकार मुल्क के दूसरे प्रांतों का पेट भर रही है, लेकिन स्थानीय लोगों को कुछ नहीं मिलता है। इस बार भी पाकिस्तान संसद ने जो बजट पास किया है, उसमें बलोचिस्तान को सिर्फ खैरात दिया गया है, इसी बात को लेकर पूरे बलोचिस्तान में गुस्सा फूट पड़ा है। बलोचिस्तान विधानसभा के बाहर की तस्वीरें आप देख सकते हैं कि किस तरह से आर्मी ने अपना ट्रक की दरवाजे पर मार दिया। वहीं, बलोचिस्तान नेशनल पार्टी ने कहा है कि उसके कई नेता घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है और बीएनपी ने कहा है कि वो आर्मी के द्वारा सलेक्ट की गई इमरान खान सरकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।

मछलियों को लूट रहा है चीन

पाकिस्तान की सरकार ने करीब करीब बलोचिस्तान को चीन के हवाले कर रखा है और चीन बलोचिस्तान में मछलियों को लूट रहा है। इस बात की तस्दीक खुद बलोचिस्तान के नेता और पाकिस्तान संसद के सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने की है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन के बड़े बड़े अत्याधुनित जहाज बलोचिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के नजदीक अंधाधुंध तरीके से मछलियों को पकड़ रहे हैं। चीन के ये जहाज बलोचिस्तान के मछुआरों को मछली नहीं पकड़ने देते हैं। जिसके बाद ग्वादर के मछुआरों ने बड़े पैमाने पर चीन का विरोध करना शुरू कर दिया है। सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने कहा कि 'बलोचिस्तान के समुद्री इलाके में चीन के बड़े बड़े जहाज पिछले कई हफ्तों से मछलियों का शिकार करने में मशगूल हैं। ये सिर्फ शिकार नहीं करते, ये मछलियों की नस्लकुशी करते हैं। बलोचिस्तान के लोग, जिनका रोजी-रोटी मछलियों पर टिका हुआ है, उनकी रोटी पर डाका डाला जा रहा है।'

इमरान खान के खिलाफ रैली

बलोचिस्तान में चीन के अत्याचार और मछलियों के लूट के खिलाफ पिछले दिनों इमरान खान के खिलाफ बहुत बड़ी रैली निकाली गई थी। जिसमें बलोचिस्तान के नेताओं के साथ छात्र संगठन और सिविल सोसाइटी के लोग शामिल थे। बलोचिस्तान के लोगों की मांग थी कि फौरन चीन को बलोचिस्तान में मछली पकड़ने से रोका जाए। लेकिन, चीन का गुलाम हो चुका इमरान खान के नये पाकिस्तान में अब इतनी औकात कहा हैं कि वो चीन को रोक सके। सीनेटर ताहिर बिज़ेंजो ने कहा कि 'मैं इमरान खान से अपील करता हूं कि फौरन चीनी जहाजों को वापस जाने का हुक्म दे।' उन्होंने कहा कि 'वैसे तो बलोचिस्तान में कोई सरकार है ही नहीं, लेकिन चीनी जहाज मछलियों को पकड़ने के लिए जहर का इस्तेमाल करते हैं'।

इमराम खान ने दिया लाइसेंस

इमराम खान ने दिया लाइसेंस

बलोचिस्तान के मछुआरों का कहना है कि बलोचिस्तान में चीन को मछली पकड़ने का अधिकार खुद इमरान खान ने दिया है और खुद इमरान खान ने बलोचिस्तान के लोगों के अधिकारों पर डाका डालने का काम किया है। बलोचिस्तान के मछुआरों ने पूरे बलोचिस्तान के लोगों से चीन के खिलाफ एकजुट होने की अपील की है। मछुआरों का कहना है इमरान खान और स्थानीय हुकूमत, दोनों ही चीन के पक्ष में हैं। (फाइल फोटो)

मछलियों का लुटेरा बना चीन

मछलियों का लुटेरा बना चीन

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के समुद्री इलाकों में रहने वाले करीब 25 लाख लोगों की जिंदगी समुद्री मछलियों पर टिकी हुई है। लेकिन, चीनी जहाजों के आने के बाद स्थानीय मछुआरों को मछली नहीं पकड़ने दिया जा रहा है और उन्हें चीन के सैनिक धमका भी रहे हैं। स्थानीय मछुआरों के पास संसाधनों की भारी कमी है और वो छोटे-छोटे नौकों के सहारे मछली पकड़ते हैं, जबकि चीन ने कई विशालकाय जहाजों को भेज रखा है। चीनी जहाज से काफी बड़े बड़े जाल समुद्र में फेंकते हैं और बड़े पैमानों पर एक साथ मछलियों को पकड़ लेते हैं।

दुनिया का एक तिहाई सी-फूड खाता है चीन

दुनिया का एक तिहाई सी-फूड खाता है चीन

आपको बता दें कि चीन में दुनिया का एक तिहाई सी-फूड खाया जाता है और चीनियों ने इतना ज्यादा सी-फूड खाया है कि चीन के समुद्री तटों पर सी-फूड अब खत्म हो चुका है। ऐसे में चीन दुनियाभर में घूम-घूमकर सी-फूड कब्जाने की कोशिश कर रहा है। ऑस्ट्रेलियाई तट पर भी चीनी जहाज सी-फूड की तलाश में पहुंच गये थे, लेकिन फिर वहां से उन्हें भगाया गया था। लेकिन, पाकिस्तान, जो चीन का गुलाम बन चुका है, उसके पास चीन के जहाजों को वापस भेजने की हैसियत ही नहीं है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी की बोलती हुई बंद, अफगानिस्तान के पत्रकार ने इंटरव्यू में जमकर धोयापाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी की बोलती हुई बंद, अफगानिस्तान के पत्रकार ने इंटरव्यू में जमकर धोया

English summary
There has been a huge protest in Balochistan for the last few days and now the people of Balochistan have also opened a front regarding China, which has put the Imran Khan government in trouble.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X