• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सऊदी अरब की राजधानी रियाद पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला, शहजादे सलमान थे निशाने पर, अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

|

रियाद: खाड़ी देशों में एक बार फिर से अशांति की आग लग गई है। पिछले कुछ सालों से खाड़ी देशों में शांति का माहौल बनने लगा था मगर फिर से खाड़ी देशों में मिसाइलों के धमाके और बम बारूद ने आग लगानी शुरू कर दी है। सऊदी अरब ने दावा किया है कि उसकी राजधानी रियाद पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया गया है, हालांकि उसने बीच रास्ते में ही मिसाइल को नष्ट कर दिया, लेकिन स्थानीय मीडिया का कहना है कि मिसाइल अटैक में सऊदी अरब को नुकसान पहुंचा है।

MISSILE

सऊदी की राजधानी पर मिसाइल हमला

सऊदी अरब ने कहा है कि देर रात राजधानी रियाद को बैलिस्टिक मिसाइल से धमाके कर दहलाने की कोशिश की गई मगर उसने मिसाइल को पहले ही इंटरसेप्ट कर उसे ध्वस्त कर दिया। सऊदी अरब गठबंधन मिलिट्री ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि बैलिस्टिक मिसाइल से हमला यमन के हूती विद्रोहियों ने किया है। सऊदी अरब गठबंधन संयुक्त सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल तुर्की अल मल्की ने अपने बयान में कहा है कि 'हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया था वहीं तीन ड्रोन अटैक भी सऊदी अरब के शहर जिजान को निशाना बनाकर किए गये थे वहीं चौथा हमला सऊदी अरब के साउथवेस्टर्न शहर खमिश मस्कट को निशाना बनाकर किया गया था। लेकिन इन हमलों में सऊदी अरब को नुकसान नहीं हुआ है।'

सऊदी अरब गठबंधन सेना हालांकि किसी नुकसान की बात से इनकार कर रही है मगर सऊदी अरब स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मिसाइल हमले में कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, सऊदी अरब ने हूती विद्रोहियों को इस हमले के पीछे जिम्मेदार बताया है मगर अभी तक हूती विद्रोहियों की तरफ से हमले को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

प्रिंस सलमान को निशाना बनाकर हमला?

सऊदी अरब की राजधानी रियाद समेत चार शहरों को निशाना बनाकर हमला किया गया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ये हमला उस वक्त किया गया है जब सऊदी अरब की राजधानी रियाद में फॉर्मूला ई चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है जिसमें सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शिरकत की थी। मिसाइल हमले के बाद सऊदी अरब के स्थानीय टीवी चैनल ने मिसाइल ब्लास्ट का वीडियो फुटेज जारी किया है जिसमें देखा जा रहा है कि रात के वक्त सऊदी अरब की राजधानी रियाद के आसमान में जोर से धमाके हो रहे हैं। बैलिस्टिक मिसाइल हमले का ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल कुछ वीडियों में कुछ घरों को टूटते हुए भी देखा जा रहा है हालांकि उन वीडियो की पुष्टि नहीं की गई है। वहीं, स्थानीय मीडिया के वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने के लिए सऊदी अरब ने पेट्रियोट मिसाइल लॉन्च किया था और दोनों मिसाइलों की आपस में टक्कर हो रही है जिससे आसमान में जोरदार धमाके हो रहे हैं।

यमन में अशांति की आग

सऊदी अरब ने राजधानी समेत चार शहरों पर हुए मिसाइल हमले के बाद कहा है कि ये हमला सऊदी अरब के आम लोगों को निशाना बनाकर किया गया था और इसके पीछे यमन के हूती विद्रोहियों का हाथ है। वहीं, सऊदी अरब स्थिति अमेरिकन एंबेसी ने सऊदी अरब में रहने वाले अमेरिकियों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। अमेरिका ने अलर्ट जारी करते हुए भविष्य में और होने वाले हमलों को लेकर अमेरिकियों से सतर्क रहने को कहा है। वहीं, रियाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने वाले कई फ्लाइटों को किसी दूसरे एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया है तो कई उड़ानों को लेट कर दिया गया है।

आपको बता दें कि यमन में लंबे अर्स से युद्ध जारी है और हूती विद्रोही लगातार सऊदी अरब पर ड्रोन और मिसाइल हमले करते रहते हैं। हालांकि अभी तक सिविलियन्स को निशाना बनाकर हमला करने की ये पहली घटना है। वहीं, इसी महीने सऊदी अरब के एक खाली विमान पर हूती विद्रोहियों ने ड्रोन से हमला कर दिया था जिससे प्लेन पूरी तरह जल गया था। वहीं, सऊदी अरब भी यमन में मिसाइल हमले करता रहता है। सऊदी अरब गठबंधन ने कुछ दिन पहले यमन में आम नागरिकों को निशाना बनाकर एक मिसाइल दागा था जिसमें सैकड़ों आम आदमी मारे गये थे। इसमें सऊदी गठबंधन सेना ने नन-मिलिट्री टार्गेट्स जैसे स्कूल, हॉस्पीटल और शादी समारोह को निशाना बनाया था। सऊदी के हमले में सैकड़ों बेगुनाह लोग मारे गये थे जिसके बाद सऊदी अरब के कदम की काफी आलोचना हुई थी।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसी महीने कहा है कि अमेरिका यमन चलाए जा रहे सऊदी गठबंधन द्वारा युद्ध को लेकर सऊदी अरब से सारे समर्थन वापस लेता है वहीं हूती विद्रोहियों पर लगाए गये प्रतिबंध भी अमेरिका ने खत्म करने की घोषणा कर दी है। यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब की गठबंधन सेना लगातार अभियान चला रही है। सऊदी अरब, यमन की सरकार को समर्थन करती है और हूती विद्रोहियों के खिलाफ चलने वाले ऑपरेशन में ज्यादातर आम आदमी निशाना बनाए जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक सऊदी अरब गठबंधन के ऑपरेशन में हजारों बेगुनाह यमन के लोग मारे जा चुके हैं।

Jamal Khashoggi Row: पाकिस्तान ने किया सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान का समर्थन, कहा- शाही परिवार के साथ प्रतिबद्धताJamal Khashoggi Row: पाकिस्तान ने किया सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान का समर्थन, कहा- शाही परिवार के साथ प्रतिबद्धता

English summary
Saudi Arabia's capital Riyadh has been attacked with a ballistic missile. Three more Saudi Arabian cities have been attacked by drones.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X