• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍कॉट मॉरिसन ने भारत को दी स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई, दिया दोस्‍ती का संदेश

|

ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के रिश्‍ते पिछले कुछ समय से काफी मजबूत हुए हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने भारत को 15 अगस्‍त यानी स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने देशवासियों को बधाई दी हैं और साथ ही आने वाले समय में संबंधों के और करीब होने की उम्‍मीद जताई है। आपको बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया और भारत दोनों ही हिंद-पैसेफिक क्षेत्र के अहम देश हैं। दोनों ही देश इस समय चीन को उसकी आक्रामकता का जवाब देने में जुटे हुए हैं।

morrison-modi

यह भी पढ़ें-चीन कीी Wolf Warrior रणनीति को ऐसे मात देगा भारत

भरोसा और सम्‍मान दोस्‍ती का आधार

ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा, 'हमारी दोस्‍ती भरोसे पर तैयार हुई है। भारत के लोगों को 15 अगस्‍त को देश के स्‍वतंत्रता दिवस पर बहुत-बहुत बधाई।' जून माह में मॉरिसन और पीएम मोदी के बीच एक वर्चुअल मीटिंग हुई थी। पहले मॉरिसन इस वर्ष जून माह में भारत के दौरे पर आने वाले थे लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से उनका दौरा रद्द हो गया। अपने संदेश में मॉरिसन ने कहा है कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और आगे लेकर जाना है। मॉरिसन ने कहा, 'हमारी साझेदारी, हमारे क्षेत्र और वैश्विक समुदाय के समान हित की दिशा में है और यह स्‍वास्‍थ्‍य, सामाजिक और आर्थिक प्रभावा से बाहर आने में काफी महत्‍वूपर्ण है क्‍योंकि हमें साथ में मिलकर काम करना है।' उन्‍होंने आगे कहा, 'ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच गहरी दोस्‍ती व्‍यापार और कूटनीति से कहीं आगे है। यह दोस्‍ती भरोसे और सम्‍मान पर आधारित है जिसे लोकतंत्र, रक्षा सहयोग और समुदाय आगे बढ़ाते हैं।'

पीएम और मॉरिसन के बीच केमेस्‍ट्री

मॉरिसन ने यह भी कहा कि भारत, ऑस्‍ट्रेलिया आने वाले अप्रवासियों का सबसे बड़ा स्‍त्रोत हैं। उनकी मौजूदगी से ऑस्ट्रेलिया धरती पर बहु संस्‍कृति वाला सबसे सफल देश बनता जा रहा है। पिछले एक साल में पीएम मोदी और मॉरिसन के बाद चार बार मीटिंग हो चुकी है। दोनों पहली बार साल 2018 में सिंगापुर में हुई ईस्‍ट एशिया समिट से इतर मिले थे। इसके बाद जून 2019 में ओसाका में हुए जी-20 सम्‍मेलन में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। फिर अगस्‍त 2019 में फ्रांस के बियारिट्ज में हुई जी7 समिट में दोनों नेता मिले और इसके बाद नवंबर 2019 में बैंकॉक में ईस्‍ट एशिया सम्‍मेलन में इनकी मुलाकात हुई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Australian PM Scott Morrison wishes India on Independence Day says 'Friendship founded on trust.'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X