• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्ट्रेलिया: जब ऑक्टोपस ने वैज्ञानिक पर चाँटे ही चाँटे बरसाए

By BBC News हिन्दी

ऑक्टोपस
INSTAGRAM/LANCE KARLSON
ऑक्टोपस

ख़बर है कि एक गुस्सैल ऑस्टोपस ने तैराकी के लिए समुद्र तट पर पहुँचे एक भू-विज्ञानी की पिटाई कर दी.

ख़बर मज़ाकिया लग सकती है, लेकिन यह एक सच्ची घटना है. मामला पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया का है, जहाँ लांस कार्लसन नामक भू-विज्ञानी पर एक गुस्सैल ऑक्टोपस ने अचानक हमला कर दिया.

सोशल मीडिया पर इसे 'सबसे गुस्सैल' ऑक्टोपस कहा जा रहा है.

लांस के अनुसार, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के एक तट पर वे तैराकी करने गये थे, उस वक़्त तक वे उथले पानी में ही थे, जब एक ऑक्टोपस ने अचानक से आकर उन्हें मारना शुरू कर दिया.

उनके मुताबिक़, पहले ऑक्टोपस ने गर्दन और कंधे के पिछले हिस्से पर हमला किया. उसके बाद उसने लांस का पीछा किया और उनकी एक बाँह पर चोट की.

चोट पर कोल्ड ड्रिंक उड़ेलनी पड़ी

लांस के बताया कि इस हमले के बाद उनके शरीर पर कई जगह धारियाँ बन गईं, जिनमें तब तक काफ़ी जलन होती रही, जब तक उन्होंने उनपर ठण्डी कोल्ड-ड्रिंक नहीं उड़ेल दी.

लांस कार्लसन एक पेशेवर भू-विज्ञानी हैं. वो लाइफ़ गार्ड भी रह चुके हैं.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एक स्थानीय न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि समुद्री जीवों द्वारा दी गई चोट (घाव) पर वैसे तो सिरका लगाया जाना चाहिए, लेकिन उस वक़्त मेरे पास सिरका नहीं था, तो मुझे कोल्ड-ड्रिंक से काम चलाना पड़ा.

उन्होंने कहा कि ऐसी चोटों पर अक्सर अम्लीय (एसेडिक) द्रव्य काम करते हैं और मैंने पाया कि कोल्ड-ड्रिंक के इस्तेमाल से मुझे राहत मिली.

ऑक्टोपस के हमले से हैरान रह गए वैज्ञानिक

घटना के बारे में लांस ने मीडिया से बताया, ''तट के क़रीब ही एक रिज़ॉर्ट में मैं और मेरा परिवार ठहरा हुआ था. मैंने सोचा क्यों ना समुद्र में थोड़ी तैराकी की जाये. उस समय मैं उथले पानी में ही था, जब मैंने देखा कि कुछ चीज़ मछलियों का पीछा कर रह है.''

''मुझे लगा था कि वो एक स्टिंग्रे है जो सीगल पर हमला कर रही है. लेकिन पास जाने पर मुझे पता चला कि वो एक ऑक्टोपस है. उस वक़्त मेरे साथ मेरी दो साल की बेटी भी थी. मैं उसका वीडियो बना रहा था, तभी अचानक उसने मुझ पर हमला किया.''

समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में लांस ने कहा, "वो ऑक्टोपस तेज़ी से हमारी ओर आया, जिसे देख मैं हैरान रह गया."

उन्होंने बताया कि ऑक्टोपस को जब उन्होंने दोबारा ढूंढा, तो उसने फिर से उन पर हमला किया.

लांस ने कहा, "जब ऑक्टोपस ने हमला किया तो मेरे चश्मे (गॉगल) धुंधला गये थे. पानी अचानक से बहुत गंदा हो गया और मुझे याद है कि मैं हैरान और भ्रमित था."

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Australia: When the octopus lashed out at the scientist
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X