• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कश्मीर, गिलगित-बल्तिस्तान पर राजनाथ सिंह के बयान को लेकर क्या बोले पाकिस्तान के आर्मी चीफ़

श्रीनगर में शौर्य दिवस के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर को फिर से हासिल करने के बारे में बयान दिया था जिस पर पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल सैयद अमीन मुनीर की ओर से प्रतिक्रिया आई है.

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
आर्मी चीफ़
Reuters
आर्मी चीफ़

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल सैयद आसिम मुनीर ने शनिवार को कहा कि हमारी सेना पूरी ताक़त के साथ दुश्मन को जवाब देने के लिए हमेशा तैयार है.

शनिवार को सेना प्रमुख का पदभार संभालने के बाद जनरल मुनीर पहली बार पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के दौरे पर पहुंचे.

पाकिस्तानी सेना की वेबसाइट इंटर-सर्विस जनसंपर्क की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ के मुताबिक़ इस दौरे पर जनरल मुनीर ने कहा, "भारतीय नेतृत्व ने गिलगित-बल्तिस्तान और आज़ाद कश्मीर को लेकर हाल ही में बेहद ग़ैर-ज़िम्मेदाराना बयान दिया है."

"एक बात मैं साफ़ करना चाहता हूं कि पाकिस्तान की सेना ना सिर्फ़ अपनी मातृभूमि के एक-एक इंच की सुरक्षा करने के लिए तैयार है बल्कि हम दुश्मन को क़रारा जवाब देने के लिए भी तैयार हैं."

जनरल मुनीर ने कहा, "यदि कभी भी युद्ध हम पर थोपा जाता है तो हम किसी भी तरह के दुस्साहस का जवाब अपनी पूरी ताकत से देंगे, भारत कभी अपने नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाएगा."

राजनाथ सिंह का वो बयान जिस परजनरल मुनीर ने दिया जवाब

27 अक्टूबर को श्रीनगर में शौर्य दिवस के मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ ने पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर को फिर से हासिल करने के बारे में बयान दिया था.

उन्होंने कहा था कि "जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में सर्वांगीण विकास का लक्ष्य पीओके के हिस्से वाले गिलगित-बाल्तिस्तान तक पहुंचने के बाद ही हासिल होगा."

राजनाथ सिंह ने कहा, "अभी तो हमने उत्तर दिशा की ओर चलना शुरू किया है. हमारी यात्रा तब पूरी होगी जब हम 22 फ़रवरी 1994 को भारतीय संसद में पारित प्रस्ताव को अमल में लाएंगे और उसके अनुरूप हम अपने बाक़ी बचे हिस्से जैसे गिलगित-बल्तिस्तान तक पहुंचेंगे."

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने राष्ट्रीय एकता का जो सपना देखा था वो तभी जाकर पूरा होगा.

https://twitter.com/ANI/status/1595034159059070976

भारतीय सेना क्या कहा था

भारतीय सेना में उत्तरी कमांड के कमांडर-इन-चीफ़ लेफ़्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि भारतीय सेना केंद्र सरकार से मिलने वाले हर आदेश का पालन करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में जनरल द्विवेदी ने कहा, "रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर को लेकर बयान दिया. जैसा कि आप सभी जानते हैं इसे लेकर संसद में पारित प्रस्ताव पहले से ही मौजूद है, तो ये कोई नई बात नहीं है."

"जहां तक भारतीय सेना की बात है, हम भारत सरकार के हर आदेश के पालन के लिए पूरी तरह तैयार हैं."

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी
Getty Images
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी

हमारे हिस्से का कश्मीर पूरी तरह आज़ाद-पाकिस्तान

राजनाथ सिंह के बयान के तुरंब बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी.

पाकिस्तान ने राजनाथ सिंह के बयान को ग़ैर-ज़िम्मेदाराना, भड़काऊ और अनावश्यक क़रार दिया.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि "भारतीय रक्षा मंत्री का यह कहना कि भारत ने अपने हिस्से वाले कश्मीर में विकास का जो काम शुरू किया है वो तब तक नहीं रुकेगा जब तक यह गिलगित-बल्तिस्तान नहीं पहुंच जाता है, ये बयान बेतुका और हास्यास्पद है."

पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय रक्षा मंत्री का बयान पाकिस्तान की ओर भारत की झुंझलाहट को दर्शाता है.

पाकिस्तान के अनुसार भारत प्रशासित कश्मीर में विकास कार्य तो आंखों का धोखा है और जम्मू और कश्मीर के विवादित होने के ऐतिहासिक सच्चाई को नकारने की एक बचकाना कोशिश है.

पाकिस्तान ने कहा कि "उसके हिस्से का कश्मीर पूरी तरह आज़ाद है और पूरी दुनिया को वहां जाने की इजाज़त है."

पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत ने अपने हिस्से के कश्मीर पर पिछले 75 वर्षों से बलपूर्वक क़ब्ज़ा कर रखा है और उसे एक बड़ी जेल की तरह बना कर रखा है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
Comments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
army chief of pakistan reaction on kashmir
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X