• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

42 सालों का सफर और Apple ने रचा इतिहास, 3 ट्रिलयन डॉलर मार्केट वैल्यू का जादुई आंकड़ा किया पार

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, जनवरी 04: महामारी के दौरान शेयरों के तीन गुना होने के बाद सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक्स की दिग्गज कंपनी Apple बाजार मूल्य में $ 3 ट्रिलियन तक पहुंचने वाली विश्व की पहली कंपनी बन गई है। नये साल के पहले ही दिन सिलिकॉन वैली स्थिति एपल कंपनी विश्व की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने 3 ट्रिलियन मार्केट वैल्यू का जादुई आंकड़ा छुआ हो।

3 ट्रिलियन मार्केट वैल्यू की कंपनी बनी

3 ट्रिलियन मार्केट वैल्यू की कंपनी बनी

एपल के शेयर नये साल के पहले दिन दोपहर में करीब 182.88 डॉलर के रिकॉर्ड पर पहुंच गएऔर जबकि, पिछले साल 20 मार्च 2020 को एपल के शेयर की कीमत 51.78 डॉलर थे।लेकिनजुलाई 2020 में यह आंकड़ा तीन अंकों में पहुंच गया और 2021 के आखिरी कारोबारी दिन केदौरान 177.57 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ।वॉलमार्ट, डिज्नी, नेटफ्लिक्स, नाइकी, बोइंग,आईबीएम और फोर्ड जैसी दिग्गज कंपनियों की तुलना में एपल की मार्केट वैल्यू कहीं ज्यादा हो गई हैऔर इसी के साथ एपल ने इतिहास रच दिया है।

एपल की शानदार उपलब्धि

एपल की शानदार उपलब्धि

ओक्लाहोमा के तुलसा में लॉन्गबो एसेट मैनेजमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेक डॉलरहाइड ने कहा कि, 'यह एक शानदार उपलब्धि है और निश्चित रूप से जश्न मनाने लायक है।' उन्होंने कहा कि, यह सिर्फ आपको दिखाता है कि Apple कितनी दूर आ गया है, और इसे अधिकांश निवेशकों की नजर में कितना प्रभावशाली माना जाता है।' Apple की यह अभूतपूर्व उपलब्धि पिछले एक साल के दौरान कई आपूर्ति चुनौतियों के बावजूद आई है।

चुनौतियों के बाद भी उपलब्धि

चुनौतियों के बाद भी उपलब्धि

पिछले महीने कथित तौर पर एपल को कई दिनों के लिए अपने iPhone के उत्पादन को रोकने केलिए मजबूर किया गया था, जब टेक दिग्गज को अपने कर्मचारियों की छुट्टी की डिमांड पूरी करनी थी।इसकेसाथ ही दिसंबर में, डिवाइस की मांग घटने के बाद Apple ने iPhone 13 के उत्पादनमें कटौती की।कई खरीदार जो मूल रूप से आईफोन चाहते थे, और जिनके सबसे महंगे मॉडल कीकीमत $ 1,599 थी, उसको लेकर कहा जाता है कि सप्लाई चेन में दिक्कतों की वजह से व्यापार परभारी असर आया था।

निवेशकों ने जताया विश्वास

निवेशकों ने जताया विश्वास

सिर्फ iPhone ही एकमात्र ऐसा प्रोडक्ट नहीं है, जो एपल में निवेशकों के विश्वास को बढ़ाता है,बल्कि एपल के पास स्वचालित कारों, वर्चुअल रिएलिटी के साथ साथ कई ऐसे प्रोडक्ट हैं, जो एपल केप्रति लोगों का विश्वास बढ़ाता है।अभी, टिम कुक की अगुआई वाली कंपनी 2025 तक एक बिनाड्राइवर के कार विकसित करने की योजना पर काम कर रही है, जिसमें किसी भी तरह के मानवीयहस्तक्षेप की जरूरत नहीं पड़ेगी, जबकि दूसरी तरह इलेक्ट्रिक दिग्गज कार कंपनी टेस्ला और जनरलमोटर लगातार कड़ी चुनौती पेश कर रही हैं। और अगर एपल बिना ड्राइवर वाली कार को लॉंच करनेमें कामयाब रही, तो ये एपल की बहुत बड़ी उलपब्धि होगी। इस परियोजना के प्रमुख केविन लिंच हैं,जिन्होने पहले कंपनी के Apple वॉच का नेतृत्व किया था।

बिल्कुल अलग होगी सेल्फ-ड्राइविंग कार

बिल्कुल अलग होगी सेल्फ-ड्राइविंग कार

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सेल्फ-ड्राइविंग कार का डिज़ाइन बिल्कुल अलग हो सकता है औरइसमें कोई स्टीयरिंग व्हील या पैडल नहीं होने की संभावना है और इसमें एक आपातकालीनटेकओवर मोड शामिल हो सकता है, जो एपल की कार को दूसरी कारों के मुकाबले अलग बनाएगी।

एपल के बाजार को समझिए

एपल के बाजार को समझिए

Apple के बॉस टॉम कुक की अनुमानित मार्केट वैल्यू इस वक्त 1.5 बिलियन डॉलर है। एपलकंपनी ने पहले $2 ट्रिलियन मार्केट वैल्यू क्लब को ज्वाइन किया था और उस वक्त वहां पर एक औरदिक्कज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प मौजूद थी, जिसकी कीमत अभी लगभग 2.5 ट्रिलियन डॉलरहै। Alphabet, Amazon.com Inc और Tesla का बाजार मूल्य $1 ट्रिलियन सेऊपर है।वेल्स फारगो इन्वेस्टमेंट इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ वैश्विक बाजार रणनीतिकार स्कॉट व्रेन ने कहाकि, 'बाजार उन कंपनियों को अवार्ड दे रहा है, जिनके पास मजबूत फंडामेंटल और बैलेंस शीट हैं, औरजो कंपनियां इस तरह के विशाल मार्केट कैप को पकड़ पा रही हैं, उन्होंने साबित कर दिया है कि वेकाफी मजबूत हैं।5G, वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों के तेजी सेअपनाने से भी इन कंपनियों को शेयरों बाजार में उछाल पाने में मदद मिली है, क्योंकि निवेशकनकदी-समृद्ध कंपनियों की ओर बढ़े हैं और उन व्यवसायों से दूर हैं जो आर्थिक विकास के प्रतिअधिक संवेदनशील रहे हैं।

5G मार्केट में कदम

5G मार्केट में कदम

Apple द्वारा 5G को काफी जल्दी से अपनाने के बाद कंपनी की तरफ निवेशकों का विश्वासकाफी ज्यादा बढ़ गया है और कंपनी के भविष्य पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है। एपल ने हाल ही में5G तकनीक वाले फोन की लिस्ट में iPhone 13 लॉन्च किया है।काउंटरपॉइंट रिसर्च केमुताबिक,चीन, जो अभी भी ऐपल का सबसे बड़ा बाजार है, वहां अभी भी ऐपल मार्केट लीडर बनाहुआ है और चीन में ऐपल ने अपने दोनों प्रतिद्वंदियों वीवो और श्याओमी को पछाड़ रखा है। वहीं,करीब 16.4 अरब के बकाया शेयरों के आधार पर Apple के स्टॉक ने $ 182.88 के रिकॉर्ड उच्चस्तर को छू लिया है और अब इसका बाजार मूल्य $ 3 ट्रिलियन से थोड़ा ऊपर पहुंच गया है।

महासागरों पर कब्जा करने के लिए चीनी नौसेना ने जुटाई 'राक्षसी' ताकतें, आखिर क्या है ड्रैगन का इरादा?महासागरों पर कब्जा करने के लिए चीनी नौसेना ने जुटाई 'राक्षसी' ताकतें, आखिर क्या है ड्रैगन का इरादा?

Comments
English summary
After an incredible journey of 42 years, tech giant Apple has created history and has become the first company in the world to have a market value of $3 trillion.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X