• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से बचाव के लिए एप्पल ने अपने कर्मचारियों के लिए बनाए खास फेस मास्क, जानिए खूबियां

|

कैलिफोर्निया। इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से जूझ रही है। जिससे बचाव के लिए हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इस बीच एप्पल कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए खास तरह के फेस मास्क बनाए हैं। अब आने वाले दिनों में कंपनी अपने कॉर्पोरेट और रीटेल कर्मचारियों को ये मास्क देगी। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ये कदम उठाया है। अभी ऐसे दो मास्क हैं, जिनकी बात हो रही है। इनमें पहला है एप्पल फेस मास्क और दूसरा है एप्पल क्लीयर मास्क। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एप्पल फेस मास्क इंजीनियरिंग और इंडस्ट्रियस डिजाइन टीमों द्वारा बनाया गया है। ये वही टीमें हैं, जो आईफोन और आईपैड पर काम करती हैं।

apple, facemasks, masks, coronavirus, covid-19, coronavirus face masks by apple, apple face mask, cloth mask for coronavirus, covid face mask, first fda approved transparent mask, face masks for employees,apple face mask benefits, एप्पल का मास्क, कोविड फेस मास्क, कर्मचारियों के लिए पहला एफडीए स्वीकृत पारदर्शी मास्क, एप्पल फेस मास्क, कोरोनावायरस फेस मास्क, एप्पल, कोरोना वायरस, कोविड-19, मास्क, फेसमास्क

मास्क में तीन फिल्टर लेयर हैं, जिसमें सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इन्हें धोया जा सकेगा और पांच बार इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके साथ ही मास्क में ऊपर और नीचे की ओर एक अतिरिक्त लेयर भी हैं। जो नाक और चिन के पास वाले हिस्से से भी वायरस को आने से रोकेगा। मास्क की स्ट्रिप्स को कान पर लगाने के बाद भी आरामदायक ही महसूस होगा, इसे अपने हिसाब से फिट किया जा सकता है। एप्पल का कहना है कि मास्क को बनाने के लिए काफी शोध और टेस्टिंग के बाद चुने गए मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें इस बात का ध्यान रखा गया कि पहनने वाला आसानी से सांस ले सके और हवा भी फिल्टर होती रहे।

वहीं एक अन्य मास्क, जिसे एप्पल क्लीयर मास्क कहा जाता है। वह एफडीए से पास सर्जिकल मास्क है, जो पूरी तरह पारदर्शी है। ये मास्क खासतौर पर उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है, जिन्हें देखने और सुनने में परेशानी आती है। इसे पहनने से देखने और सुनने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसके लिए एप्पल ने वाशिंगटन में गैलॉडेट यूनिवर्सिटी के साथ काम किया है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, यहां मुख्य रूप से उन छात्रों को शिक्षा दी जाती है जो ठीक से या पूरी तरह सुन नहीं सकते। एप्पल ने अभी तक कर्मचारियों को कपड़े का मास्क और रीटेल स्टोर पर आने वाले ग्राहकों को सर्जिकल मास्क उपलब्ध कराए हैं।

शोध में पता चला है कि कोरोना इलाज में खास कारगर नहीं है प्लाज्मा थेरेपी: आईसीएमआर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
apple company made special face masks for employees to prevent them from coronavirus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X