• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एंटोनियो गुटेरेस का फिर से UN चीफ बनना तय, दूसरे कार्यकाल के लिए सुरक्षा परिषद ने की सिफारिश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 जून। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मंगलवार को नए महासचिव के लिए मतदान किया गया, जिसके बाद एंटोनियो गुटेरेस का दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनना लगभग तय हो गया है। बता दें कि एंटोनियो गुटेरेस का पहला कार्यकाल समाप्त होने वाला है। एंटोनियो गुटेरेस को महासचिव के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए भारत सहित कई देशों का समर्थन मिला, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी अब एंटोनियो महासभा में भेजने के लिए सिफारिश की है।

Antonio Guterres set to become UN chief Security Council recommended for second term

72 वर्षीय पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस ने 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव का पद संभाला था। दिलचस्प बात यह है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दूसरे कार्यकाल के लिए उनके सामने कोई प्रतिद्वंदी नहीं खड़ा था। हालांकि लगभग 10 अन्य लोगों ने भी पद की मांग की, लेकिन वे औपचारिक उम्मीदवार नहीं थे क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से किसी ने भी उनका समर्थन नहीं किया था। मंगलवार को ब्रीफ क्लोज डोर सत्र के दौरान सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से एंटोनियो गुटेरेस को दूसरा कार्यकाल दिए जाने की शिफारिश की।

यह भी पढ़ें: UN की 'आर्थिक और सामाजिक परिषद' का सदस्य बना भारत, बड़ी उपलब्धि पर सदस्य देशों का जताया आभार

बता दें कि चीन मीडिया में दावा किया गया था कि एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दूसरे कार्यकाल के लिए चीन को पत्र लिख समर्थन मांगा था। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक 71 वर्षीय गुटेरेस ने महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को लिखे एक पत्र में 5 साल के दूसरे कार्यकाल की इच्छा जाहिर की है। गुटेरेस का कार्यकाल 31 दिसम्बर 2021 को समाप्त हो रहा है। गुटेरेस ने पत्र में लिखा है कि "अगर सदस्य देशों की इच्छा हो तो मैं महासचिव के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए काम करने के लिए उपलब्ध हूं।"

English summary
Antonio Guterres set to become UN chief Security Council recommended for second term
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X