• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इराक से नाराज अमेरिका बगदाद में दूतावास करेगा बंद, इराकी सरकार फैसले से सदमे में!

|

वॉशिंगटन। अमेरिका, इराक की राजधानी बगदाद में अपने दूतावास के अधिकारियों पर हमले के लेकर परेशान है। इस बात को लेकर उसने ईराकी सरकार को आगाह किया है कि अगर हमले नहीं रुके तो फिर वह अपने दूतावास को बंद कर देगा। अमेरिकी सरकार ने अपनी नाराजगी इस मसले पर इराकी सरकार से जताई है। अमेरिका ने इराक की सरकार से कहा है कि अमेरिकी दूतावास से जुड़े अधिकारियों, कर्मियों पर हमलों को लेकर अगर वह गंभीर नहीं हुआ और कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई तो फिर बगदाद स्थित दूतावास को खाली कर दिया जाएगा।

iraq-us.jpg

यह भी पढ़ें-अर्मेनिया और अजरबैजान में छिड़ी जंग, अब तक 23 मरे

अमेरिका के फैसले से हैरान इराक

अमेरिका के इस ऐलान से इराक हैरान है। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के प्रवक्ता अहमद मुल्ला तलाल ने अमेरिकी प्रशासन से इस पर पुनर्विचार करने की अपील की है। तलाल ने कहा कि कुछ गैरकानूनी समूह इस रिश्ते में दरार डालने की कोशिश कर रहे हैं। दूतावास को बंद करने से बहुत ही गलत संदेश जाएगा। वहीं, अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपेयो ने इराक के प्रधानमंत्री कदीमी को इस बाबत जानकारी दे दी है। हालांकि, व्हाइट हाउस ने इस फैसले पर हस्ताक्षर किए हैं या नहीं, इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है

5,000 सैनिकों को बनाया गया निशाना

इराक में अमेरिकी दूतावास और इराक में तैनात 5,200 अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाया जा चुका है। अब तक करीब 20 हमले हो चुके हैं। इराक के कट्टरपंथी गुट हशद अल शाबी के ईरान की तरफ से समर्थन हासिल हरकत अल-नुजाबा ने कुछ महीने पहले कहा था कि अमेरिकी सैनिकों को अपने देश से बाहर करने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इसके कुछ घंटों के बाद ही अमेरिकी दूतावास पर हमला हुआ था। साल 2019 के आखिरी में नॉर्थ इराक बेस पर रॉकेट हमले में एक अमेरिकी कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई थी। अमेरिका ने इसके बाद जवाबी कार्रवाई में आतंकी संगठन गुट हशद अलशाबी पर हमला किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US may close embassy in Baghdad, Iraq.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X