• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन की मरम्मत के दौरान लीक हुआ अमोनिया, नासा ने शेयर किया वीडियो

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन: जब भी आप किसी वीडियो में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन या फिर अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस वॉक करते देखते होंगे, तो ये आपको बहुत ज्यादा रोमंचित लगता होगा। अगर वैज्ञानिकों की मानें तो हकीकत इससे उल्ट है, क्योंकि अंतरिक्ष में हर पल खतरा बना रहता है। कुछ ऐसा ही वाक्या शनिवार को स्पेस स्टेशन की मरम्मत के दौरान हुआ, जहां खतरनाक अमोनिया लीक होने से काफी देर तक अंतरिक्ष यात्री परेशान रहे, हालांकि अब हालात काबू में हैं। वहीं नासा ने इससे जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है।

ammonia leak at International Space Station spacewalkers video

जानकारी के मुताबिक शनिवार को दो अंतरिक्ष यात्री विक्टर ग्लोवर और माइक हॉपकिंस को पुरानी जंपर केबल से संबंधित कोई काम करना था। तभी अमोनिया पहली नली से बाहर निकल आया, जिसके कुछ गुच्छे उनके सूट पर चिपक गए। अमोनिया बहुत ही खतरनाक होता है, अचानक इतनी मात्रा में उसको देख हॉपकिंस हैरान रह गए। उन्होंने कंट्रोल रूम को बताया कि अमोनिया की मात्रा उनके अनुमान से कहीं ज्यादा है।

Perseverance Rover: मंगल ग्रह से सामने आएंगी और भी खूबसूरत तस्वीरें, नासा को है वीडियो का इंतजारPerseverance Rover: मंगल ग्रह से सामने आएंगी और भी खूबसूरत तस्वीरें, नासा को है वीडियो का इंतजार

नासा के मुताबिक अंतरिक्ष यात्री विक्टर ग्लोवर और माइकल हॉपकिंस ने 6 घंटे 47 मिनट का स्पेसवॉक किया था। इस साल के पांचवें स्पेसवॉक में दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने एयर कंडीशनर और संचार प्रणाली को सही किया। वहीं दूसरी ओर नासा नहीं चाहता था कि अमोनिया अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर पहुंचे और केबिन के वातावरण को दूषित करे। ऐसे में दोनों यात्रियों ने जोखिम को कम करने के लिए लंबे समय तक उपकरण का इस्तेमाल करके नोजल को साफ किया। वहीं जब होज खाली हो गए, तो दोनों सेंट्रल लोकेशन की ओर गए, जो नासा हैच के पास था। मिशन कंट्रोल के मुताबिक अंतरिक्ष यात्रियों ने 7 घंटे का वक्त सूरज की रोशनी के सामने बिताया, जिस वजह से उनके शूट से अमोनिया का प्रभाव कम हो गया था।

English summary
ammonia leak at International Space Station spacewalkers nasa share video
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X