• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बहुत बड़े संकट में फंसी अमेरिकन एयरलाइंस, 300 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द, हजारों उड़ाने और होंगी कैंसिल

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, जून 21: अमेरिका में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को भयानक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और सैकड़ों फ्लाइट्स अब तक कैंसिल की जा चुकी हैं। अमेरिका में हालात ये हैं कि विमान उड़ाने के लिए पायलट और स्टाफ बचे ही नहीं है और बिना पायलट के फ्लाइट्स को कैंसिल किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ इस हफ्ते में अमेरिका में 300 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल किए जा चुके है और जुलाई में 3 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स और कैंसिल किए जा सकते हैं।

अमेरिका में सैकड़ों उड़ाने रद्द

अमेरिका में सैकड़ों उड़ाने रद्द

सिर्फ रविवार को अमेरिका में 180 से ज्यादा उड़ाने रद्द की गई हैं, जबकि शनिवार को 123 फ्लाइट्स रद्द कर दिए गये। जबकि सोमवार को 98 फ्लाइट और कैंसिल होने की संभावना है। एयरलाइन कंपनियों का कहना है कि जो स्थिति बन रही है, उसके आधार पर उन्हें हर दिन 50 से 60 फ्लाइट्ल को कैंसिल करना पड़ सकता है, जबकि जुलाई में आंकड़ा बढ़कर हर दिन 80 फ्लाइट्स कैंसिल हो सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 ग्राफ अमेरिका में अब काफी तेजी से नीचे जा चुका है और अब अमेरिकन्स भारी तादाद में यात्रा करने पर जोर दे रहे हैं और अचानक एयरलाइंस कंपनियों पर काफी ज्यादा प्रेशर आ चुका है। कोविड संकट की वजह से पिछले साल से अमेरिकन विमान कंपनियों को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है और एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल अमेरिकन विमान कंपनियों को 35 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं, अमेरिकन एयरलाइंस, जो विश्व की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है, उसे पिछले साल साढ़े 9 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा।

पैसेंजर निकाल रहे गुस्सा

पैसेंजर निकाल रहे गुस्सा

रविवार को अमेरिका के एक एयरपोर्ट पर फंसे हुए एक यात्री ने ट्वीट किया, 'अमेरिकन एयरलाइंस ने मेरी उड़ान रद्द कर दी है, क्योंकि "पर्याप्त लोग सवार नहीं थे" और मैं सुबह 8 बजे से हवाई अड्डे पर फंसा हुआ हूं और आखिरकार उन्होंने मुझे शाम 6 बजे उड़ान के लिए फ्लाइट होने की बात कही है, अब अमेरिकन एयरलाइन कभी नहीं''। वहीं, एक दूसरे पैसेंजर ने लिखा कि 'अमेरिकन एयरलाइन ने मेरी दो उड़ानें रद्द कर दी हैं। मैं घंटों से एयरपोर्ट पर बैठा हुआ हूं। फ्लाइट में किया गया बदलाव स्वीकार्य नहीं है और मैं एक एजेंट से बात कर रहा हूं। अब मुझे अपने पैसे वापस चाहिए''

संकट में अमेरिकन एयरलाइंस क्यों ?

संकट में अमेरिकन एयरलाइंस क्यों ?

पिछले साल जब दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन चल रहा था उस वक्त पैसे बचाने के लिए अमेरिकन एयरलाइंस ने भारी तादाद में अपने कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी। जिनमें पायलट से लेकर एयरपोर्ट के दूसरे स्टाफ भी शामिल थे, और उसी का खामियाजा अब एयरलाइन कंपनी को भुगतना पड़ रहा है। अमेरिका में अमेरिकन एयरलाइंस विमान सेवा की रीढ़ की हड्डी मानी जाती है, लेकिन पिछले साल भयानक स्तर पर छंटनी की गई थी, लेकिन अब फिर से काफी तेजी से पायलट और कर्मचारियों को हायरिंग की जा रही है। अमेरिकन एयरलाइंस को आपातकालीन स्थिति में करीब 1500 पायलट्स की जरूरत है, लेकिन उतने पायलट मिल नहीं रहे हैं। और जो काफी ज्यादा ट्रेन्ड पायलट मिल भी रहे हैं, उन्हें कंपनी ज्वाइन करने और काम शुरू करने में वक्त लगेगा। बताया जा रहा है कि जितने रूपये बचाने के लिए कर्मचारियों को बचाने के लिए अमेरिकन एयरलाइंस ने निकाला था, उससे कई गुना ज्यादा पैसे बर्बाद हो चुके हैं।

साकार हुआ हवा में फॉर्मूला वन रेस का सपना, विश्व में पहली बार फ्लाइंग कार ने आकाश में भड़ी उड़ानसाकार हुआ हवा में फॉर्मूला वन रेस का सपना, विश्व में पहली बार फ्लाइंग कार ने आकाश में भड़ी उड़ान

English summary
The airline in America has suddenly come into a lot of trouble. American Airlines has had to cancel 300 of its flights.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X