• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका ने शुरू की अफगानिस्तान छोड़ने की तैयारी, 20 दिन में छोड़ देगा बगराम एयरबेस

|
Google Oneindia News

काबुल, 01 जून। अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से अपना बोरिया-बिस्तर बांध घर वापसी की तैयारी कर ली है। अगले 20 दिनों में अमेरिका बगराम एयरबेस को अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों को सौंपेगा। मामले से संबंधित एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि वाशिंगटन से दबाव बनाया जा रहा है कि हम अफगानिस्तान से अपनी आखिरी टुकड़ी को भी हटा लें। अमेरिकी सेना लगभग 20 दिनों में अपना मुख्य बगराम एयर बेस अफगान बलों को सौंप देगी।

America starts preparations to leave Afghanistan Bagram air base will Hand Over in 20 days

गौरतलब है कि कई दशकों बाद अमेरिका अपनी सेना को अफगानिस्तान से वापस बुला रहा है। अफगानिस्तान से अमेरिकी-नाटो सैनिकों का पूरा निकास लगभग पूरा होने वाला है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि हम बगराम एयर बेस को सौंप देंगे। लगभग 20 दिनों में हैंडओवर की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय की तरफ से इस प्रकिया को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए विशेष समितियों का गठन किया था।

यह भी पढ़ें: 'भारत को भेजी 50 करोड़ डॉलर की कोविड राहत', अमेरिका ने कहा- भारत से मिली मदद है याद

बता दें कि अमेरिकी सेना के द्वारा दशकों से अधिकार में लिए गए एयर बेस में एक जेल भी है जिसमें हजारों तालिबान और जिहादी कैदी वर्षों से बंद हैं। अमेरिका ने अपनी घर वापसी में तेजी लाते हुए 1 मई से पहले ही कई सैन्य ठिकानों को अफगान बलों को सौंप दिया है। पिछले महीने अमेरिकी सैन्य बलों ने दक्षिणी अफगानिस्तान में कंधार एयरफील्ड से अपनी वापसी पूरी की, जो कभी देश का दूसरा सबसे बड़ा विदेशी सैन्य अड्डा था। हैरान करने वाली बात यह है कि तालिबान और अफगान बलों के बीच देश भर में खूनी संघर्ष के बावजूद अमेरिका सुरक्षाबलों की वापसी हो रही है।

English summary
America starts preparations to leave Afghanistan Bagram air base will Hand Over in 20 days
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X