• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में शटडाउन: आर्थिक संकट से निपटने के लिए डोनाल्ड ट्रंप करेंगे 'परमाणु विकल्प' का प्रयोग

|
    America में shutdown, India के Business को लगा तगड़ा झटका | वनइंडिया हिंदी

    वॉशिंगटन। अमेरिका मे शटडाउन संकट से निपटने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 'परमाणु विकल्प' का प्रयोग करने जा रहे। सीनेट ने आर्थिक बिल को मंजूरी प्रदान नहीं करने के बाद रिपब्लिकन सरकार को बड़ा झटका लगा है। शटडाउन की वजह से अमेरिका में लाखों सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी हो रही है और कामकाज पर भयंकर असर दिखना शुरू हो गया है। इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पार्टी रिपब्लिकन को आर्थिक संकट से निकलने के लिए सीनेट में परमाणु विकल्प का प्रयोग करने के लिए कहा है।

    क्या है परमाणु विकल्प

    क्या है परमाणु विकल्प

    शटडाउन समाप्त करने के लिए ट्रंप सरकार परमाणु विकल्प प्रयोग करने जा रही है, यानि अब सीनेट में वोटिंग प्रक्रिया में बदलाव कर अल्पसंख्यक डेमोक्रेटिक पार्टी के अड़ंगे को खत्म करना चाहेगी। यह एक संसदीय और संवैधानिक प्रक्रिया है जो अमेरिकी सीनेट को किसी नियम या कानून को बहुमत वोट के जरिए निरस्त करने की इजाजत देती है। हालांकि, सरकारें इस प्रकार की प्रक्रिया को बहुत कम इस्तेमाल करती है। अमेरिका कांग्रेस में अधिकांश कानून को पारित करने के लिए दोनो दलों के समर्थन की आवश्कता होती है। वहीं, इस मामले में 60 के बजाय अगर ट्रंप को 51 वोट भी मिलते हैं तो इस संकट से निकला जा सकता है।

    हम जाएंगे न्यूक्लियर ऑप्शन के साथ

    हम जाएंगे न्यूक्लियर ऑप्शन के साथ

    डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर रविवार को कहा, 'रिपब्लिकन पार्टी जिस तरह से हमारी मिलिट्री और सेफ्टी के लिए लड़ रही है, उसे देखकर अच्छा लगा। डेमोक्रेट्स सिर्फ अवैध इमिग्रेंट्स को हमारे देश में अनियंत्रित करना चाहते हैं। अगर यही चलता रहा था तो रिब्लिकन को 51 प्रतिशत (न्यूक्लियर ऑप्शन) के लिए जाना चाहिए।' हालांकि, सीनेट में बहुमत नेता मिच मैककॉनेल ने रिपब्लिकन द्वारा इस विकल्प के इस्तेमाल का विरोध किया है।

    रिपब्लिकन-डेमोक्रेट्स के बीच ठनी

    रिपब्लिकन-डेमोक्रेट्स के बीच ठनी

    बता दें कि दोनों ही पार्टियां अमेरिका में शटडाउन के लिए एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रही है। डेमोक्रेट्स उन 7,00,000 इमिग्रेंट्स का संरक्षण चाहते हैं, जो बच्चों के रूप में अमेरिका आए थे। वहीं, ट्रंप इन इमिग्रेंट्स को अवैध बताते हुए, इस मुद्दे पर डेमोक्रेट्स से बिल्कुल भी बात नहीं करना चाहते हैं। डेमोक्रेट्स का आरोप है कि ट्रंप फंडिंग के जरिए सिर्फ यूएस-मैक्सिको के बीच दीवार खड़ी करना चाहते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    America Shutdown 2018: Donald Trump suggests Nuclear Option to end standoff
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X