• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका कभी भी कर सकता है रूस पर प्रतिबंधों का ऐलान, विश्व राजनीति में मचने वाला है बड़ा बवंडर

|

वाशिंगटन: शीत युद्ध खत्म होने के कई साल बीतने के बाद रूस के खिलाफ अमेरिका सबसे बड़ा कदम उठाने जा रहा है। अमेरिका रूस पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है और माना जा रहा है कुछ हफ्तों में अमेरिका रूस पर प्रतिबंधों का ऐलान कर देगा। अगर ऐसा होता है तो आने वाले कुछ हफ्तों में विश्व की राजनीति में बड़ा बवंडर मचने वाला है। पुख्ता जानकारी है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रूस के ऊपर प्रतिबंध लगाने की योजना पर काम शुरू कर चुके हैं और कुछ दिनों में अमेरिका रूस का बहिष्कार कर सकता है।

JOE BIDEN

एलेक्सी नवेलनी पर गुस्से में अमेरिका

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक और रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर दिए जाने और फिर रूस लौटने पर उनकी गिरफ्तारी और फिर जेल की सजा दिए जाने को लेकर अमेरिका बेहद खफा बताया जा रहा है और माना जा रहा है कि इसी वजह से अमेरिका रूस पर प्रतिबंध लगा सकता है। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 'सोलर विंड' हैंकिंग को लेकर भी रूस से काफी नाराज हैं। दरअसल, रूस पर आरोप है कि उसने अमेरिका की कई सरकारी एजेंसियों और प्राइवेट कंपनियों पर साइबर हमला किया और कई सारे गोपनीय जानकारियां चुरा लीं। रूसी हैकर्स ने क्या क्या डेटा चोरी की हैं, इसको लेकर अभी भी जांच चल रही है मगर जो बाइडेन प्रशासन इसके लिए रूस को जिम्मेदार मानते हुए उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना चाहता है।

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN के मुताबिक रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के साथ जिस तरह का सलूक किया गया है उससे भी अमेरिका बेहद नाराज है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात की थी तब उन्होंने एलेक्सी नवेलनी की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया था लेकिन रूस ने एलेक्सी नवेलनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल की सजा सुना दी है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी टीम ने रूस के खिलाफ जो आक्रामक नीति अपनाई है, उससे साफ जाहिर होता है कि अमेरिका ने रूस को लेकर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीति का त्याग कर दिया है। जब एलेक्सी नवेलनी को नर्व सिस्टम जहर दिया गया था तब अमेरिका में रूस पर प्रतिबंध लगाने की कई बार मांग की गई थी लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने रूस को लेकर एक भी कार्रवाई नहीं की मगर अब सत्ता संभालने के साथ ही जो बाइडेन रूस के खिलाफ काफी आक्रामक हो चुके हैं।

PUTIN

यूरोपीयन यूनियन लगा चुका है प्रतिबंध

माना जा रहा है कि अमेरिका ने यूरोपीय यूनियन पर भी रूस के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। सीएनन की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और यूरोपीय यूनियन रूस के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर एक साथ हैं । अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने यूरोपीय यूनियन के प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल से रूस को लेकर सख्त बातचीत की है जिसमें उन्होंने एलेक्सी नवेलनी को जहर दिए जाने पर रूस के खिलाफ लगाए प्रतिबंधों पर बात की। पिछले हफ्ते अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) जैक सुलीवेन ने सीएनन से बात करते हुए कहा था कि सोलर विंड साइबर हमला को लेकर अमेरिका रूस के खिलाफ कार्रवाई करेगा और ये कार्रवाई कुछ महीनों के बाद नहीं बल्कि कुछ ही हफ्तों में होने वाली है। अमेरिका के एनएसए ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में भी उनकी एडमिनिस्ट्रेशन टीम ने रूस पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया था और बकायदा ड्राफ्ट भी तैयार किया गया था मगर दबाव की वजह से उस वक्त रूस पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था मगर अब हम रूस के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने वाले हैं। वहीं, यूरोपीय यूनियन के फॉरेन अफेयर्स काउंसिल (FAC) की कॉन्फ्रेंस में शामिल अमेरिकी विदेश मंत्री ने रूस पर लगाए गये प्रतिबंध का स्वागत किया है।

NAVALNY

दरअसल, अमेरिका मानता है कि रूस ने पुतिन के विरोधी नेता एलेक्सी नवेलनी को कैमिकल जहर देकर मारने की कोशिश की साथ ही रूस ने अफगानिस्तान में रहने वाले अमेरिकन सैनिकों के खिलाफ भी नर्व सिस्टम जहर का इस्तेमाल किया है लिहाजा वो रूस से काफी गुस्से में है और रूस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। साथ ही सोलर विंड साइबर क्राइम ने तो अमेरिका की नींद अबतक उड़ा रखी है और जांच एजेसियों को अब तक पता नहीं चल पाया है कि हैकर्स ने क्या क्या चोरियां की हैं।

बराक ओबामा ने बताई बचपन की बात, जानिए स्कूल के लॉकर रूम में क्यों तोड़ थी दोस्त की नाक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
America is preparing to impose sanctions on Russia. Joe Biden is angry with Russia over Alexei Navleni and Solar Wind Cybercrime.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X