• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब अमेरिका ने TikTok सहित इस चीनी ऐप को किया बैन, 20 सितंबर से नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

|

नई दिल्ली। भारत के बाद अब अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने चाइनीज वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक को बड़ा झटका दिया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने आज यानी शुक्रवार को टिकटॉक पर बैन लगाने की घोषणा की है। रिपोर्ट के मुताबिक रविवार से अमेरिका में टिकटॉक के साथ-साथ वीचैट भी डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा।

20 सितंबर से नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

20 सितंबर से नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

बता दें कि अमेरिका में करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ टिकटॉक यूजर्स हैं, इससे पहले भारत में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप समेत कई चाइनीज ऐप्लिकेशन को बैन कर दिया गया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने आज एक आदेश जारी करने की योजना बनाई है जो संयुक्त राज्य में लोगों को चीनी स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक और मैसेजिंग ऐप वीचैट को डाउनलोड करने से रोक देगा। यह आदेश 20 सितंबर से लागू होगा।

अमेरिकी कंपनी को मिल सकता है स्वामित्व

अमेरिकी कंपनी को मिल सकता है स्वामित्व

अमेरिकी सरकार ने भी इन एप्स को बैन करने के पीछ राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंधमारी को कारण बताया है। इससे पहले एक खबर आई थी जिसमें राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि टिकटॉक के बार में उन्होंने फैसला लेने के लिए वॉलमार्ट और ओरेकल प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है। पिछली महीने ही डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों एप को बैन करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, हालांकि इसमें ये कहा गया था कि चीनी कंपनियां अपना स्वामित्व किसी अमेरिकी कंपनी को देकर प्रतिबंध से बच सकती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट से नहीं हुई डील

माइक्रोसॉफ्ट से नहीं हुई डील

बता दें कि इस समय अमेरिका में भी टिकटॉक का स्वामित्व बीजिंग स्थित बाइटडांस के पास है। शुरुआत में टिकटॉक का स्वामित्व लेने के लिए माइक्रोसॉफ्ट से बात-चीत चल रही थी, जानकारी के मुताबिक वर्तमान में अब ओरेकल और वॉलमार्ट ने इस संबंध में बाइटडांस के साथ बातचीत कर रही हैं। बता दें कि भारत में टिकटॉक को बैन हुए एक महीने से अधिक का समय हो चुका है।

भारत ने भी बैन है ये चीनी ऐप्स

भारत ने भी बैन है ये चीनी ऐप्स

आपको बता दें कि देश की सुरक्षा के ही मद्देनजर भारत सरकार ने भी पिछले दिनों पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प के बाद टिक टॉक पर बैन लगा दिया था और हाल में गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। बता दें कि सरकार ने इन चीनी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया है।

टिकटॉक पर वीडियो डालने वाली लड़कियों को इस देश ने जेल भेज दिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
America banned Chinese app TikTok and WeChat will not be able to download from September 20
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X