• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रूस ने ठुकराई पश्चिमी देशों की मांग, पुतिन के सबसे बड़े 'दुश्मन' को रिहा करने से इनकार

|

Alexie Navalny Arrest: मॉस्को। रूस में बीते रविवार को गिरफ्तार किए गए पुतिन के विरोधी नेता अलेक्सी नवलनी को गिरफ्तार किए जाने का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध हो रहा है। कई पश्चिमी देशों ने नवलनी को रिहा करने की मांग की थी जिसे रूस ने ठुकरा दिया है। नवलनी नर्व एजेंट हमले (एक तरह का घातक जहर) के बाद पहली बार रविवार को रूस लौटे थे लेकिन पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया और 30 दिन की हिरासत में भेज दिया गया है।

Alexy Navalny

अलेक्सी नवलनी को बीते साल अगस्त में साइबेरिया में एयरपोर्ट पर घातक नर्व एजेंट नावोचिक दे दिया गया था। गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां वे कोमा में चले गए थे। बाद में उन्हें एयर एंबुलेंस से बर्लिन पहुंचाया गया जहां उनका इलाज किया गया। तब से वह बर्लिन में ही रह रहे थे और रविवार को ही रूस लौटे थे। जहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

रूसी अधिकारियों ने नवलनी के आने से पहले ही उन्हें रोकने की कोशिश की थी। पहले ही ये बयान दिए जाने लगे थे कि नावल्नी के ऊपर धोखाधड़ी के मामले हैं और अगर वह पहुंचते हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

गिरफ्तारी का विरोध

नावल्नी की नाटकीय गिरफ्तारी और फिर उन्हें जेल में रखे जाने की अंतरराष्ट्रीय जगत में जमकर आलोचना हो रही है। अमेरिका, फ्रांस, यूरोपीय यूनियन और कनाडा ने उन्हें तुरंत रिहा किए जाने को कहा है। इन देशों ने इसे राजनीतिक उत्पीड़न बताया है।

अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की मांग पर अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने कहा है कि हम इन बयानों पर पर जरा भी ध्यान नहीं देने वाले हैं। यह पूर्ण रूप से हमारा अंदरूनी मामला है और हम इसमें किसी को भी हस्तक्षेप नहीं करने देंगे।

शनिवार को प्रदर्शन की तैयारी

पुतिन के प्रवक्ता ने कहा कि हम इस बात को लेकर भी संजीदा हैं कि नवलनी ने सोमवार को सुनवाई के दौरान अपने समर्थकों से बड़ी संख्या में गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन करने को कहा है। उन्होंने कहा कि ये मांग परेशान करने वाली है।

नवलनी के सहयोगियों ने शनिवार को गिरफ्तारी के विरोध में राजधानी मॉस्को में एक बड़ी रैली का आह्वान किया है। जब प्रवक्ता से पूछा गया कि क्या क्रेमिलन इस विरोध प्रदर्शन को लेकर चिंतित है तो उन्होंने कहा बिल्कुल नहीं। उन्होंने कहा कि हमें प्रदर्शन को तय करने का अधिकार नहीं है लेकिन अगर कानून का उल्लंघन होता है तो कार्रवाई की जाएगी।

Alexei Navalny Arrested: रूस पहुंचते ही पुतिन के विरोधी नवेलनी गिरफ्तार, पिछले साल दिया गया था जहर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
alexy navalny russia dismissed western countries calls to free him
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X