• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Asia's Richest: कौन हैं जांग शानशान जिसने बोतलबंद पानी बेचकर मुकेश अंबानी को पछाड़ा ?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। Aisas Richest Person: जांग शानशान ये ऐसा नाम है जिसकी चर्चा मीडिया में बहुत कम होती रही है लेकिन आज हर तरफ उनका नाम लिया जा रहा है। वजह भी है चीन के इस उद्योगपति ने एक साल में इतनी दौलत कमाई है कि उन्होंने भारत के धनकुबेर मुकेश अम्बानी और अपने ही देश के अरबपति दिग्गज जैक मॉ को सम्पत्ति के मामले में पीछे छोड़ दिया है। जुंग शानशान एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

1 साल में 7 अरब डॉलर बढ़ी सम्पत्ति

1 साल में 7 अरब डॉलर बढ़ी सम्पत्ति

ब्लूमबर्ग की अरबपतियों की सूची के मुताबिक 2020 में जांग शानशान की सपत्ति में 7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते उनकी कुल संपत्ति 7.9 अरब डॉलर से बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है। इस बढ़ोतरी ने उन्हें एशिया का सबसे अमीर शख्स बना दिया है। अब से एक साल पहले इस पायदान पर उनके ही देश के जैक मॉ थे जिन्हें मुकेश अंबानी ने इसी साल हटाकर इस पर कब्जा किया था। वहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में उनका नंबर 11वां हो गया है। जिस तेजी से उनकी सम्पत्ति बढ़ी है वह इतिहास में सबसे तेज है। यही नहीं एक साल पहले चीन के बाहर उनका कोई नाम नहीं जानता था लेकिन आज उन्होंने अमीरों के क्लब में अपना झंडा गाड़ दिया है। यहां तक पहुंचने में उन्होंने पत्रकारिता, मशरूम की खेती से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र में हाथ आजमाया और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

शेयर बाजार में लिस्ट कराते ही बदल गई किस्मत

शेयर बाजार में लिस्ट कराते ही बदल गई किस्मत

66 वर्षीय जांग राजनीति से बहुत दूर रहते हैं और न ही उनका बिजनेस दूसरे अरबपति परिवारों की तरह प्रॉपर्टी से जुड़ा है। यही वजह है कि वह शांति से काम करते हैं और अमीरों की दुनिया में उन्हें लोन वुल्फ कहा जाता है।

उनकी इस सफलता के पीछे उनकी दो कंपनियां हैं जो कि आपस में एकदम अलग है। एक तरफ उनकी कंपनी बीजिंग वांटई बॉयोलॉजिकल फॉर्मेसी वैक्सीन बनाती है तो दूसरी कंपनी नॉन्गफू स्प्रिंग बोतलबंद पानी बनाती है। उन्होंने बीजिंग वांटई को इसी साल अप्रैल में बीजिंग स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट कराया था। जबकि एक महीने बाद ही नॉन्गफू स्प्रिंग को हॉन्गकॉन्ग शेयर बाजार में लिस्ट कराया।

शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद से अब तक नॉन्गफू स्प्रिंग की कीमत में 155 प्रतिशत का उछाल आया है जबकि वांटई बॉयोलॉजिकल के शेयरों में 2000 प्रतिशत की भारी बढ़त देखी गई। इन दोनों कम्पनियों के शेयरों की कीमतों में आए उछाल ने उन्हें एशिया का सबसे अमीर और दुनिया का 11वां अमीर शख्स बना दिया है। ब्लूमबर्ग ने उन्हें दुनिया में सबसे तेजी से अपनी संम्पत्ति में इजाफा करने वाली सूची में भी जगह दी है।

शानशान की अमीरी के पीछे कोरोना भी वजह

शानशान की अमीरी के पीछे कोरोना भी वजह

वैसे ये बात भी चौंकाने वाली है कि जांग शानशान के आगे निकलने के पीछे कोरोना भी बड़ी वजह है। उनकी कम्पनी वांटई बॉयोलॉजिकल कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कम्पनियों में शामिल है। कम्पनी के शेयरों में उछाल की ये भी एक बड़ी वजह है। इस सप्ताह जांग की कंपनी नोंगफू के शेयर चरम पर पहुंच गए जब सिटी बैंक के विश्लेषकों ने कहा कि कंपनी ने बाजार का अपना प्रभुत्व मजबूत किया है और नकदी का प्रवाह बना हुआ है।

जांग शानशान के अमीरों की लिस्ट में आगे निकलने की एक वजह चीन की दिग्गज टेक कम्पनियों पर सरकार की बढ़ती निगरानी भी है जिसके चलते इन कम्पनियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। जैक मॉ जिनसे इसी साल मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर शख्स का ताज झटक लिया था, की संपत्ति इस अक्टूबर में 61.7 अरब डॉलर से घटकर 51.2 अरब डॉलर हो गई थी।

मुकेश अंबानी की सम्पत्ति में भी इजाफा

मुकेश अंबानी की सम्पत्ति में भी इजाफा

एक तरफ कोरोना काल में जहां कई सारे लोग बेरोजगार हो रहे हैं वहीं दुनिया में कई सारे अमीरों की सम्पत्ति बढ़ी है। अगर भारत के धनकुबेरों में देखें तो मुकेश अंबानी की सम्पत्ति में 18.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और उनकी सम्पत्ति 76.9 बिलियन डॉलर हो गई है। यहां ये बात ध्यान देने की है कि जांग शानशान की कुल सम्पत्ति 77.8 अरब डॉलर है। यानि मुकेश अंबानी बहुत पीछे नहीं है और कभी भी उन्हें पछाड़ सकते हैं।

मुकेश अंबानी जो कभी दुनिया के चौथे सबसे अमीर थे, उनकी कंपनी रिलायंस के शेयरों में पिछले दिनों गिरावट देखी गई है। इसकी वजह रिलायंस पर वह दबाव है जो मुकेश अम्बानी का डिजिटल बदलावों का वादों के चलते आया है।

Russia: जानिए राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन की बेटियों के बारे में, एक रिसर्चर तो एक अरबपति Russia: जानिए राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन की बेटियों के बारे में, एक रिसर्चर तो एक अरबपति

English summary
aisas richest person zhong shanshan dethrones mukesh ambani
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X