• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन की भीख मांगने वाला पाकिस्तान वायुसेना पर करेगा अरबों खर्च, बालाकोट में IAF से पिटने के बाद फैसला

|
Google Oneindia News

इस्लामाबाद: बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स से बुरी तरह पिटने के बाद अब पाकिस्तान एयरफोर्स अपनी शक्ति को विस्तार देने जा रहा है। बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स के आगे बुरी तरह से नाकाम रहने के बाद पाकिस्तान एयरफोर्स ने अपनी सामरिक स्थिति को मजबूत करने की कोशिश में जुट गया है। इंडियन एयरफोर्स बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप को ध्वस्त करके आ गई थी और पाकिस्तानी एयरफोर्स को पता भी नहीं चला था, जिसके बाद अब पाकिस्तान सरकार ने अपनी एयरफोर्स को मजबूत करने का फैसला लिया है।

बालाकोट से शर्मिंदा पाकिस्तान

बालाकोट से शर्मिंदा पाकिस्तान

बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स से मुंह की खानी के बाद अप पाकिस्तान एयर फोर्स ने इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के साथ साथ नये हथियार खरीदने की भी कोशिश कर रही है। दरअसल, भारतीय एयरफोर्स ने जब बालाकोट में जब जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप को ध्वस्त किया, उस वक्त पाकिस्तान एयरफोर्स को इसकी खबर भी नहीं मिल पाई। इंडियन एयरफोर्स ऑपरेशन को अंजाम देकर वापस हिंदुस्तान भी आ गई मगर पाकिस्तान चैन की नींद सोता रहा। ऐसे में पाकिस्तान सरकार अपनी एयरफोर्स को मजबूत करना चाहती है और नये हथियार खरीदने की कोशिश कर रही है। पाकिस्तान सेना ने एयरफोर्स को मजबूती देने के लिए नये सैनिकों की भर्ती करने के साथ साथ हथियारों के नये बेड़े को शामिल करने का भी प्लान बनाया है।

    Pakistan को मिलेगी India की Corona Vaccine,मुफ्त में मिलेंगे 1.6 करोड़ डोज | वनइंडिया हिंदी
    पीएएफ को मजबूत करेगी सेना

    पीएएफ को मजबूत करेगी सेना

    पाकिस्तान एयरफोर्स यानि पीएएफ ने सैनिकों की क्षमता बढ़ाने का फैसला लिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान एयरफोर्स 6400 नये लोगों की भर्ती करेगा। जिसमें सीविलियन्स भी शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान वायु सेना में 400 नये ऑफिसर्स और 4000 जवानों की भर्ती की जाएगी। जबकि रिपोर्ट है कि भारत में मोदी सरकार के 2014 में आने के बाद पाकिस्तान ने एयरफोर्स में 2014 से 2019 के बीच 5000 जवानों की संख्या में इजाफा किया था। लेकिन, उसके बाद भी पाकिस्तानी एयरफोर्स मजबूत नहीं हो पाई है। नई भर्तियों के बाद पाकिस्तान एयरफोर्स में सैनिकों की तादाद एक लाख 10 हजार की हो जागी।

    हथियार खरीदेगी पाकिस्तानी वायु सेना

    हथियार खरीदेगी पाकिस्तानी वायु सेना

    पाकिस्तानी वायु सेना ने नये हथियार और नये एयरक्राफ्ट खरीदने का भी फैसला किया है। पाकिस्तान सेना सबसे बड़ा सौदा एयरबॉर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम यानि एडब्ल्यूएसीएस को लेकर करने जा रही है। पाकिस्तान वायु सेना एयरबॉर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम लगवाने की कोशिश में जुटी है ताकि पाकिस्तानी सीमा में किसी विमान के आने पर एयरफोर्स को पता चल सके। पाकिस्तानी सेना एयर डिफेंस सिस्टम को मजबूत करना चाहती है। दरअसल, जब इंडियन एयरफोर्स ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक किया था, उस वक्त पाकिस्तान को इसका पता हीं नहीं चला था। और उसके पीछे वजह यही थी कि पाकिस्तान के पास एयर डिफेंस सिस्टम ही नहीं है, जिसे अब पाकिस्तानी सेना लगाने की कोशिश कर रही है।

    पाकिस्तान के पास एयर डिफेंस सिस्टम नहीं होने का खामियाजा उस वक्त भी भुगतना पड़ा था जब एबटाबाट में ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अमेकिन सेना घुसी थी और ओसामा बिन लादेन को मार कर चली भी गई थी और अगले दिन सुबह पाकिस्तान को पता चला कि अमेरिकन सेना ने पाकिस्तान की धरती पर ऑपरेशन को अंजाम दिया है। इसके साथ ही पाकिस्तान वायु सेना अपने बेड़े में 19 मल्टी रोल रडार्स को शामिल करना चाहती है। इसके साथ ही मोबाइल ऑब्जर्वेशन यूनिट्स को भी शामिल करने की प्लानिंग पाकिस्तानी वायु सेना कर रही है। मोबाइल ऑब्जर्वेशन यूनिट्स खरीदने का मकसद भी घुसपैठ को रोकना है।

    वैक्सीन खरीदने के नहीं है पैसे

    वैक्सीन खरीदने के नहीं है पैसे

    पाकिस्तान में भले ही वायुसेना को अपग्रेड करने पर अरबों रुपये खर्च करने की प्लानिंग की जा रही है मगर हकीकत ये है कि पाकिस्तान सरकार के पास लोगों को वैक्सीन लगाने तक के पैसे नहीं हैं। पाकिस्तान सरकार ने साफ कह दिया है कि उसके पास पैसे नहीं हैं। यानि कोरोना से पाकिस्तान में लोग मरे तो मरे, मगर पाकिस्तानी वायुसेना खुद को अपग्रेड करने पर अरबों का खर्च करेगी। अभी भारतीय वैक्सीन पाकिस्तान को खैरात की तरह मिलने वाली है। पाकिस्तान को वैक्सीन की भीख कबूल है लेकिन अरबों रुपये वो वायुसेना पर खर्च करके मानेगी।

    Special Report: अफगानिस्तान में भारत की बड़ी डिप्लोमेटिक जीत लेकिन रूस से टूट गया रिश्ता?Special Report: अफगानिस्तान में भारत की बड़ी डिप्लोमेटिक जीत लेकिन रूस से टूट गया रिश्ता?

    English summary
    Pakistan, begging for the vaccine, will spend Arbo Rs to upgrade its airforce. The PAF has taken this decision after being beaten by the Indian Air Force in Balakot.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X