• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

497 दिन बाद पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा, जानिए आखिरी बार कहां गए थे?

|

नई दिल्ली/ढाका: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करीब 16 महीने और 497 दिनों के बाद विदेश यात्रा करने वाले हैं। कोरोना महामारी की वजह से भारतीय प्रधानमंत्री काफी लंबे अर्से से विदेश दौरे पर नहीं जा पाए हैं लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश की यात्रा करने वाले हैं।

MODI BANGLADESH
    West Bengal Election 2021: चुनाव से पहले PM Modi का Bangladesh दौरा, जानें मायने | वनइंडिया हिंदी

    बांग्लादेश दौरे पर पीएम मोदी

    कोरोना संकट के बीच फिलहाल लंबे वक्त से भारतीय प्रधानमंत्री ने किसी देश का दौरा नहीं किया है और अब 26-27 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बांग्लादेश के दौरे पर रहेंगे। यानि करीब 16 महीने बाद पीएम मोदी के विदेश दौरे का संयोग बन रहा है। प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश की 50वीं स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे वहीं बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी वर्ष होने के नाते भी पीएम मोदी को न्योता भेजा गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ये दौरा कई वजहों से काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है।

    भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पीएम मोदी के दौरे को लेकर कहा है कि पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में बेह अहम होने वाला है और दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने की भी उम्मीद है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के अब्दुल मोमेन के साथ चर्चा के बाद भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि 'भारत की पड़ोसी पहले नीति के तहत बांग्लादेश का प्रमुख स्थान है और भारत की ईस्ट एक्ट पॉलिसी के तहत भी बांग्लादेश बेहद अहम स्थान रखता है, लिहाजा हम पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे को लेकर काम कर रहे हैं और बेशक पीएम मोदी की ये यात्रा काफी यादगार होने वाली है'। भारत ने बांग्लादेश को विश्वास दिलाते हुए कहा है कि 'एक सच्चे दोस्त की तरह भारत हमेशा बांग्लादेश का मददगार रहेगा। भारत और बांग्लादेश के बीच का संबंध 360डिग्री वाला है'

    497 दिनों के बाद विदेश यात्रा

    प्रधानमंत्री मोदी आखिरी बार ब्राजील दौरे पर गये थे और उसके 497 दिनों बाद जाकर फिर से पीएम मोदी के विदेश यात्रा का संयोग बना है। नवंबर 2019 में पीएम मोदी ने ब्राजील का दौरा किया था। उसके बाद पीएम मोदी ब्रसेल्स में हिस्सा लेने विदेश जाने वाले थे मगर वो कोरोना वायरस की वजह से कैंसिल हो गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2019 में 14 देशों की यात्रा की थी मगर 2020 में कोरोना वायरस की वजह से एक भी देश की यात्रा नहीं कर पाए। वहीं, पीएम मोदी ने साल 2018 में 20 देशों की तो 2017 में 17 देशों की यात्रा की थी। पीएम मोदी ने 2015 में 13 देशों की तो 2016 में पीएम मोदी ने 17 देशों की यात्रा की थी। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद 2020 ही एक ऐसा साल रहा जब पीएम मोदी देश से बाहर नहीं जा पाए और अब 497 दिनों बाद पीएम मोदी फिर से विदेश दौरे पर जाने वाले हैं।

    भारत-बांग्लादेश संबंध

    भारत और बांग्लादेश के बीच हमेशा से काफी अच्छे संबंध रहे हैं और बांग्लादेश की आजादी में भारत का बेहद अहम योगदान रहा है, लिहाजा दोनों देशों के बीच भावनात्मक संबंध भी है, जो किसी भी दो देशों के संबंध के लिए बेहद जरूरी होता है। 2019 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी भारत का दौरा किया था। भारत और बांग्लादेश के बीच करीब 10 बिलियन डॉलर का व्यापारिक संबंध है और भारत ने तंबाकू और शराब छोड़कर सभी टैरिफ लाइनों पर बांग्लादेश को शुल्क मुक्त कोटा दिया हुआ है। भारत ने बांग्लादेश को 2010 से अबतक 8 बिलियन डॉलर की 3 लाइन ऑफ क्रेडिट दी है। हांलांकि पिछले कुछ महीनों से दोनों देशों के बीच NRC को लेकर मतभेद भी चल रहा है और बांग्लादेश ने भारत के सामने एनआरसी को लेकर चिंताएं भी जाहिर की थीं और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश को भरोसा दिलाया था कि एनआरसी को लेकर बांग्लादेश पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

    भारत-चीन सीमा विवाद में भारत के साथ आया पुराना दोस्त, चीन को लेकर कह दी ये बड़ी बात

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    After 497 days, Prime Minister Narendra Modi is going to visit abroad again. Know which country PM Modi traveled before
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X