• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्ट्रेलिया की रहस्यमयी 'गुलाबी गुफा', जहां पानी गिरने पर रंग बदलते हैं पत्थर! इंटरनेट पर हो रही है फेमस

|

सिडनी: एडवेंचर के शौकीन पर्यटक चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने के रहने वाले क्यों ना हों, वो एडवेंचर के लिए कहीं भी जाने से नहीं हिचकते। और ऐसे ही पर्यटकों को हम दिखाने वाले हैं ऑस्ट्रेलिया के वो गुफा जो रंग बदलने वाले पत्थरों के लिए प्रसिद्ध हैं। खासकर इस वक्त काउटन कैंडी केव्स पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस गुलाबी सागर की गुफाओं को देखने के लिए दुनियाभर के पर्यटक ऑस्ट्रेलिया पहुंच रहे हैं और यहां की मनमोहक दृश्य को अपनी आंखों में कैद कर रहे हैं।

सिडनी का ‘गुलाबी गुफा’

सिडनी का ‘गुलाबी गुफा’

अगर आपको इस गुलाफी गुफा का दीदार करना है और आप भारत के रहने वाले हैं तो सबसे पहले आपको जाना होगा ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जो क्रिकेट मैच स्टेडियम के लिए भी अच्छा-खासा फेमस है। सिडनी पहुंचने के बाद आपको सिर्फ 2 घंटे लगेंगे इस गुलाबी गुफा तक पहुंचने में। समुन्द्र की लहरों से टकराती इस गुलाबी गुफा तक पहुंचते ही आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यहां मौजूद गुलाबी गुफाओं को देखने के लिए यहां पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है और फोटों खिंचवाने के लिए लोग अलग अलग एंगल तलाशते आपको हर वक्त दिख जाएंगे। न्यू साउथ वेल्स की राजधानी से सिर्फ 130 किलोमीटर उत्तर में स्थित ये गुलाबी गुफा 'मोनेय बीच ट्रेल' के पास स्थित है। Moonee Beach Trail के पास पहुंचते ही पर्यटक अनोखे पर्यटन स्थल का लुत्फ उठा सकते हैं। इन चट्टानों के बीच अपने आप को देखना मतलब जन्नत में अपने आप को महसूस करने जैसा होगा।

खूबसूरत भी खतरनाक भी

खूबसूरत भी खतरनाक भी

ये गुफा बाहर से देखने पर जितने खूबसूरत हैं उतनी ही डेंजरस भी हैं। गुफा के अंदर पानी के कुंड बने रहते हैं जो अलग अलग रंगों के नजर आते हैं जिसकी वजह से गुफा के पत्थर अलग अलग रंग बदलते नजर आते हैं। जब सूरज की रोशनी इन गुफाओं में पहुंचती है उस वक्त यहां मौजूद पत्थर अलग अलग रंग में आपको नजर आएंगे और यही वजह कि इन गुफाओं के पत्थर को रंग बदलने वाले पत्थर भी कहा जाता है।

ये गुफाएं जितन खूबसूरत दिखते हैं, ये उतने ही खतरनाक भी हैं। और इसीलिए हमने कहा है कि एडवेंचर पसंद लोगों के लिए ही प्रकृति ने इस जगह का निर्माण किया है। समुन्द्र में उठने वाला लहर इन गुफाओं में पानी भर देता है साथ ही इस जगह पर समुन्द्री ज्वार भी काफी उठते रहते हैं। टाइड के वक्त पर्यटकों को इन गुफाओं के अंदर जाने से रोका जाता है और उसी वक्त इन गुफाओं के अंदर एंट्री दी जाती है जब टाइड कम उठता हो। प्राकृतिक शक्तियों ने इन समुन्द्री गुफाओं के अंदर पत्थरों के अनकों प्लेटफॉर्म्स का निर्माण कर रखा है जिससे समुन्द्री लहरे हर वक्त टकराती रहती हैं। हालांकि, पर्यटकों के लिए ये कई बार बेहद खतरनाक भी हो जाता है। लो टाउड वेभ के वक्त ये नजारा तो काफी दिलकश होता है लेकिन हाईटाउड के वक्त इन गुफाओं में काफी तेजी से पानी भर जाता है। वहीं, गुफा के अंदर से एक झटके के अंदर पानी बाहर भी निकलता और उसी वक्त ब्राइट पिंक और पर्पर रंग पूरे गुफा में फैल जाता है, जिसे देखने का मतलब प्रकृति की एक अलग सुंदरता को देखना है। इन गुफाओं का दीदार करने वाले पर्यटक अकसर तस्वीरें पोस्ट करते रहते रहते हैं जिनमें आप यहां की सुंदरता को देख सकते हैं।

कैसे पहुंचे गुलाबी गुफा?

कैसे पहुंचे गुलाबी गुफा?

ऑस्ट्रेलिया के इस गुलाफी गुफा तक पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको ऑस्ट्रेलिया जाना होगा और फिर न्यू साउथ वेल्स। न्यू साउथ वेल्स से इन गुलाबी गुफाओं तक पहुंचने के लिए डेढ़ से 2 घंटे का वक्त लगता है। पहला छोटा और सुरक्षित रास्ता करीब 2 घंटे का है जो उत्तरी क्षेत्र में स्थित Moonee Beach होते हुए यहां तक पहुंचा जा सकता है। वहीं दूसरा रास्ता थोड़ा लंबा है मगर इस रास्ते से होते हुए पर्यटक अलग अलग खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकते हैं। Moonee Beach पर पहुंचने के बाद उत्तर दिशा से होते हुए एक दूसरा संकड़ा रास्ता जाता है जो आपको सीधे गुलाबी गुफा की तरफ ले जाएगा। इस रास्ते पर चूंकी पर्यटक कम जाते हैं लिहाजा यहां भीड़ कम होती है मगर नजारा यहां का बेहद खूबसूरत होता है। यहां के पत्थरों की बनावट और रास्ते के दोनों तरफ पानी के अलग अलग कुंड यहां की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देता है। अगर पर्यटक इन रास्तों पर और ज्यादा एडवेंचर करना चाहे तो वो रेनवो गुफा की तरफ भी जा सकते हैं जो Moonee Beach के आखिरी में उत्तरी छोर पर है। वहां स्थिति स्नैपर प्वाइंट डीप केव खाड़ी का बेस्ट व्यू देता है। आप ऑस्ट्रेलिया अगर छुट्टी मनाने ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं तो इन गुलाबी गुफाओं को देखने जरूर जाएं और प्राकृतिक सुंदरता को महसूस करें।

पाकिस्तानी 'शाहजहां' ने पत्नी की याद में बनवाया 'ताजमहल', दिलचस्प है प्यार की कहानी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The mysterious Pink Cave of Australia is grabbing headlines on the Internet these days. As the water falls, the stones of these caves change their color!
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X