• search

अभिनेता बिल कॉस्बी यौन उत्पीड़न के दोषी पाए गए

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    बिल कॉस्बी
    Reuters
    बिल कॉस्बी

    अमरीकी कॉमेडियन बिल कॉस्बी को यौन उत्पीड़न के तीन मामलों में दोषी पाया गया है. इनमें से हरेक मामले में उन्हें 10 साल जेल की सज़ा हो सकती है. जज ने आदेश दिया है कि सज़ा सुनाए जाने तक कॉस्बी जेल में रहेंगे.

    80 साल के अभिनेता पर 2014 में पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी एंड्रिया कॉन्स्टैंड को नशीली दवाई देने और यौन शोषण करने का मुक़दमा चल रहा है.

    कॉस्बी अमरीकी प्राइमटाइम टीवी के पहले प्रमुख ब्लैक अभिनेता रहे हैं. उन्हें 1980 के दशक की टीवी सीरीज़ द कॉस्बी शो के लिए पहचाना जाता है.

    फ़ैसला सुनाए जाने के बाद जब अभियोजन पक्ष ने कॉस्बी को ज़मानत न दिए जाने के लिए जिरह की, तब उन्होंने अपशब्द इस्तेमाल किए.

    अभियोजनकर्ता का कहना था कि कॉस्बी को जेल में रखना चाहिए क्योंकि उनके पास "बहुत ज़्यादा संपत्ति" है और वह प्राइवेट प्लेन से भाग सकते हैं. इससे भड़के हुए कॉस्बी ने अपशब्द इस्तेमाल करते हुए प्रॉसिक्यूटर से कहा कि 'मेरे पास प्लेन नहीं है.'

    आरोप लगाने वाले संतुष्ट

    अदालत के बाहर कॉस्बी पर आरोप लगाने वालीं लिली बर्नार्ड ने कहा, "मुझे ऐसा लगता है मानो इंसानियत पर फिर से भरोसा पैदा हो गया हो."

    वकील ग्लोरिया ऐलर्ज ने कहा, "हमें इस बात की खुशी है कि हम कह सकते हैं कि महिलाओं पर भरोसा किया जा रहा है. न सिर्फ #MeToo अभियान में बल्कि अदालत में भी."

    पूर्व मॉडल जेनिस डिकिन्सन ने कॉस्बी पर 1982 में रेप करने का आरोप लगाया है
    Reuters
    पूर्व मॉडल जेनिस डिकिन्सन ने कॉस्बी पर 1982 में रेप करने का आरोप लगाया है

    यह दूसरा मौका था जब अभिनेता अपने ऊपर लगे आरोपों पर मुकदमा झेल रहे थे. इससे पहले जून 2017 में ज्यूरी कोई फ़ैसला नहीं सुना पाई थी.

    पेन्सिलवेनिया में दोबारा शुरू हुए मुकदमे में पता चला था कि कॉस्बी ने कॉन्स्टैंड को 2006 में हुए एक समझौते में 4.3 मिलियन डॉलर दिए थे.

    'तुम विकलांग हो, तुम्हारे बलात्कार से क्या मिलेगा?'

    कोई बेटा माँ का और भाई बहन का रेप क्यों करता है?

    60 से ज़्यादा आरोप

    पिछले पांच दशकों में क़रीब 60 महिलाएं एमी अवॉर्ड जीत चुके कॉस्बी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं.

    इस बार मुक़दमे की सुनवाई के दौरान कॉस्बी पर आरोप लगाने वाली कई महिलाएं अदालत में मौजूद थीं. इनमें से कुछ आरोप लगाने वाले कॉस्बी को दोषी ठहराए जाने के बाद रोते हुए भी दिखीं.

    उधर कॉस्बी के वकील टॉम मेज़ेरू ने कहा कि 'लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.' उन्होंने कहा कि वह मानते हैं कि कॉस्बी बेकसूर हैं और फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील दायर करने की योजना बना रहे हैं.

    कॉस्बी के खिलाफ अभियोग लाने वाले मॉन्टगोमेरी काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी केवीन स्टील ने फ़ैसले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की.

    उन्होंने कहा, "पैसा, पावर या आपकी हस्ती हमें अपराध की जांच करने और मुक़दमा चलाने से नहीं रोक सकती."

    क्या हुआ था कॉन्स्टैंड के साथ

    जिस समय उत्पीड़न हुआ था, कॉन्स्टैंड फ़िलाडेल्फ़िया की टेंपल यूनिवर्सिटी में महिलाओं की बॉस्केटबॉल टीम में डायरेक्टर ऑफ़ ऑपरेशन थीं.

    उन्होंने अदालत को बताया कि उस समय कॉस्बी उनके दोस्त थे और वहां पर वह इस्तीफ़ा देने को लेकर चर्चा करने गई थीं. उन्होंने कहा कि कॉस्बी ने 'दर्द कम करने' के नाम पर उन्हें तीन नीले रंग की गोलियां दी थीं.

    इसके कुछ मिनट बाद उन्हें दो-दो चीजें दिखाई देने लगीं और जल्द ही वह बेसुध हो गईं.

    कॉन्स्टैंड ने बताया कि जब उन्हें होश आया तो पाया कि कॉस्बी के हाथ उनके वक्ष पर थे और वह पेनिट्रेशन की कोशिश कर रहे थे. कॉन्स्टैंड के मुताबिक़ नशे में होने के कारण वह प्रतिरोध नहीं कर पाईं.

    कॉन्स्टैंड ने इस उत्पीड़न की रिपोर्ट भी करवाई थी मगर डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने आरोप तय करने से इनकार कर दिया था. यह मामला साल 2015 में दोबारा खुला था.

    बिल कॉस्बी पर यौन शोषण का आरोप

    '8 साल की उम्र में पादरी ने मेरा यौन शोषण किया'

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Actor Bill Cosby found guilty of sexual harassment

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X