• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यहां मिले डायनासोर के 50 फुट बड़े पैरों के निशान, वैज्ञानिकों ने बताए सदियों पुराने

|

Dinosaurs

ईडिनबर्ग। स्कॉटलैंड के स्काई में वैज्ञानिकों को डायनासोर के 50 फुट बड़े पैरों के निशान मिले हैं। कहा जा रहा है कि ये दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर थे। ये पैरों के निशान 170 मिलियन साल पहले के बताए जा रहे हैं, जिसकी खोज अब जाकर हुई है। इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि पैरों के ये निशान स्कॉटलैंड में पाए गए डायनासोर के सबसे पुराने जीवाश्म बताए जा रहे हैं।

मिले 50 फुट बड़े पैरों के निशान

मिले 50 फुट बड़े पैरों के निशान

स्कॉटलैंड के स्काई में शोधकर्ताओं को 50 फुट बड़े डायनासोर के पैरों के निशान मिले हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार ये मिडिव जुरासिक के समय का है, जिस समय के बारे में जानकारी काफी कम है। निशान के अनुसार 230 मिलियन सालों पहले पाए जाने वाले डायनासोर हिंसक की बजाय, शांतिपूर्ण तरीके से रहते थे। इस शोध का नेतृत्व कर रहे यूनिवर्सिटी ऑफ इडिनबर्ग के डॉ. स्टीव ब्रुसेट ने कहा, 'जितना हम स्काई आइल में शोध करते हैं, हमें डायनासोर के उतने निशान मिलते हैं।'

दो तरह के डायनासोर के हैं ये निशान

दो तरह के डायनासोर के हैं ये निशान

उन्होंने आगे कहा, 'इस नई साइट में दो डायनासोर के बारे में पता चला है, लंबी गर्दन वाले Brontosaurus और तेज दांतों वाले T.rex।' स्काई पर मौजूद अधिकर निशान Tyrannosaurus rex प्रजाति के Theropods के हैं, जो दो पैरों पर चलते थे और उनकी लंबाई 6.5 फीट थी। सबसे हैरान कर देने वाले पैरों के निशान Sauropod के थे, जो 28 इंच यानि कि 70 सेंटीमीटर के थे। वैज्ञानिकों ने शोध में पंजे और पैरों के निशान से पता लगाया कि ये कौन सी प्रजाति के डायनासोर के हैं।

शोध के लिए काफी महत्वपूर्ण है ये जगह

शोध के लिए काफी महत्वपूर्ण है ये जगह

यूनिवर्सिटी ऑफ इडिनबर्ग से पेलियंटॉलॉदी और जियोबायोलॉजी से मास्टर्स कर रहे छात्र पेगो डिपोलो ने कहा, 'ये निशान हमें पत्थरों में मिले जो कि Duntulm में मिले निशान से काफी पुराने थे। इससे मालूम चलता है कि इस इलाके में लंबे समय तक Sauropods रहे थे।' डिपोलो ने कहा कि ये इलाका मिडिल जुरासिक के समय में डायनासोर पर शोध के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

मरने के बाद इस लड़की के लिए करोड़ों छोड़कर गई उसकी पड़ोसी, रुला देगी इंसानियत की ये कहानीमरने के बाद इस लड़की के लिए करोड़ों छोड़कर गई उसकी पड़ोसी, रुला देगी इंसानियत की ये कहानी

English summary
50 Foot Long Dinosaur Foot Prints Found On Isle Of Skye Island In Scotland.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X