• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नाइजीरिया: बोको हरम के आतंकियों ने सिर काटकर 43 किसानों समेत 110 की हत्या की

|

मैदगुरी। नाइजीरिया में इस्लामिक आंतकी समूह बोको हरम के आतंकियों ने 42 किसानों समेत 100 से अधिक लोगों की हत्या कर दी। दर्जनों किसान लापता बताए जा रहे हैं। बोको हरम के हत्‍यारों ने क्रूरता दिखाते हुए 110 लोगों की निर्मम तरीके से हत्‍या कर दी। इनमें से कई लोगों के सिर काटे गए हैं। दर्जनों लोग गंभीर तौर पर घायल बताए जा रहे हैं। नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र के को-ऑर्डिनेटर एडवर्ड कैलन ने 110 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। हाल ही में बोको हरम द्वारा की गई यह सबसे बड़ी आतंकी घटना है।

43 farmers slaughtered by Boko Haram insurgents Saturday in Zabamari, Borno State, Nigeria
यह घटना कोशोबे की है जो मुख्‍य शहर मैदूगुरी के पास ही स्थित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, धान के खेतों में काम कर रहे किसानों और मजदूरों को आंतकियों ने निशाना बनाया। आंतकी किसानों के हाथ-पांव बंधकर अपने साथ ले गए और फिर उनका गला रेत दिया। हथियारों से लैस हमलावर मोटरसाइकल से आए थे। शुरुआत में सिर्फ 43 शव मिले थे, लेकिन बाद में शनिवार को 70 और लोगों के शव बरामद किए गए। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने हमले की निंदा की है।

सभी शवों को जाबरमारी गांव ले जाया गया है जहां उन्हें रविवार को दफन करने से पहले रखा गया। साल 2009 के बाद से करीब 36 हजार लोगों की जिहादी विवाद में जान जा चुकी है । भयावह हमले में बचे मिलिशिया लीडर बाबाकुरा कोलो ने बताया कि 43 से ज्‍यादा लोगों की गला काटकर हत्‍या की गई है। उन्होंने बताया कि इन मजदूरों को पहले रस्सियों से बांधा गया और फिर इनके गले काटे गए।

बाबाकुरा ने बताया कि इस इलाके में बोको हरम आतंकी संगठन एक्टिव है। हमले से पहले यहां के किसानों से शुक्रवार को बोको हराम के एक आतंकी के हथियार छीन कर उसे गिरफ्तार करवाया था। यह आतंकी किसानों से पैसा उगाही कर उन्हें परेशान करता था। माना जा रहा है कि बोको हरम की ये कार्रवाई उस घटना की प्रतिक्रिया है।

किसान बोले- PM मोदी मुंह में राम बगल में छूरी वाला का काम कर रहें हैं, सशर्त बात मंजूर नहींकिसान बोले- PM मोदी मुंह में राम बगल में छूरी वाला का काम कर रहें हैं, सशर्त बात मंजूर नहीं

English summary
43 farmers slaughtered by Boko Haram insurgents Saturday in Zabamari, Borno State, Nigeria
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X