• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: UK के मंत्री ने दी चौंकाने वाली जानकारी, दुनिया में वायरस के 4000 वेरिएंट मौजूद

|

Coronavirus Variants In World: लंदन। कुछ समय ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस से नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी थी। ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का नया वेरिएंट पिछले स्ट्रेन की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक पाया गया था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में एक नये वेरिएंट के मिलने का पता चला है। अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया था कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के कितने वेरिएंट मौजूद हैं लेकिन अब ब्रिटेन के मंत्री ने चौंकाने वाली जानकारी दी है।

Coronavirus Vaccine

ब्रिटेन के वैक्सीन डिप्लॉयमेंट मंत्री नदीम जाहावी ने बताया कि इस समय दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस के करीब चार हजार वेरिएंट मौजूद हैं। यही वजह है कि फाइजर और एस्ट्राजेनेका समेत सभी वैक्सीन निर्माता अपनी वैक्सीन में सुधार करने पर जुटे हुए हैं।

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के अध्ययन में कोरोना वायरस के अब तक हजारों म्यूटेशन रिकॉर्ड किए गए हैं।

वैक्सीन को बेहतर करने में लगे निर्माता

मंत्री नदीम जाहावी ने कहा कि "इसकी संभावना बहुत ही कम है कि वर्तमान टीका वैरिएंट पर प्रभावी नहीं हो। चाहे या किसी भी वेरिएंट में हो खासतौर पर जब यह कोई गंभीर बीमारी या फिर अस्पताल में भर्ती हो।"

"सभी वैक्सीन निर्माता जिनमें फाइजर-बॉयोएनटेक, मॉडर्ना, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और दूसरे इस कोशिश में लगे हैं कि किस तरह वे अपनी वैक्सीन को सुधार सकें ताकि हम वायरस के किसी भी वेरिएंट के मुकाबले के लिए खुद को तैयार कर सकें। इस समय दुनिया में कोरोना वायरस के लगभग 4000 वेरिएंट मौजूद हैं।"

जीनोम लाइब्रेरी करेगी मदद

जाहावी ने कहा कि हमारे पास सबसे बड़ी जीनोम अनुक्रमण इंडस्ट्री है जो कि दुनिया की जीनोम अनुक्रमण इंडस्ट्री का लगभग 50 प्रतिशत है। हम इसमें सभी वेरिएंट की एक लाइब्रेरी तैयार कर रहे हैं जिसके हम वायरस द्वारा सर्दियों या फिर किसी भी समय में वैक्सीन के सामने चुनौती पैदा करने पर उसका जवाब तैयार कर सकें।

कोरोना वायरस का पहला केस 2019 में चीन के वुहान में देखा गया था। तब से अब तक इस वायरस की चपेट में आकर दुनिया भर में 22 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल दिसम्बर में इस वायरस के खिलाफ टीका लोगों के लिए उतारा गया था लेकिन वायरस अभी तक म्यूटेशन के जरिए अपना रूप बदल रहा है जिसके चलते वैक्सीन को लेकर भी चिंता बढ़ती जा रही है।

क्या लैब में बना Coronavirus ? वुहान वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट पहुंची WHO टीम, Bat Woman से मुलाकात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
4000 coronavirus variants in the world says uk minister
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X