• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

म्यांमार में सेना का दमनचक्र जारी, गांवों पर की एयर स्ट्राइक, 3000 लोग भागकर पहुंचे थाइलैंड

|
Google Oneindia News

नाएप्यीडॉ। म्यांमार में तख्तापलट के बाद शासन कर रही सेना ने अपने ही देश के दक्षिणी पूर्वी केरेन राज्य में हवाई हमला किया है। सशस्त्र नृजातीय समूहों के कब्जे वाले इस क्षेत्र में हवाई हमले के बाद करीब 3000 ग्रामीण भागकर पड़ोसी देश थाइलैण्ड में पहुंचे हैं।

myanmar

एक स्थानीय महिला संगठन ने बताया कि म्यांमार की सेना ने केरेन राज्य में बॉर्डर के समीप स्थित मुत्रा जिले में 5 जगह पर एयर स्ट्राइक की है।

एयर स्ट्राइक के बाद ग्रामीण जान बचाने के लिए जंगल में भागने लगे और करीब 3000 लोगों ने भागकर थाइलैंड में शरण ली है। एक स्थानीय मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के मुताबिक 3000 लोग थाइलैंड पहुंचे हैं।

म्यांमार की सेना की क्रूर कार्रवाई
इसके एक दिन पहले ही शनिवार को म्यांमार आर्म्स फोर्सेज डे के दिन म्यांमार की सेना ने तख्तापलट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों का क्रूर तरीके से दमन किया था। तख्तापलट के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों को सीधे सिर और सीने में गोलियां मारी गई थी। सैन्य बलों की गोलीबारी में 100 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे गए थे।

रविवार को इन मृतकों के अंतिम संस्कार में भी सेना ने बाधा डालने की कोशिश की। इस दौरान गोलियां चलाए जाने की खबर भी आई हैं। हालांकि रविवार को सेना की गोलीबारी में किसी की मौत की कोई खबर नहीं है।

अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन ने म्यांमार की सेना के इस दमनचक्र की निंदा की थी और आंदोलनकारियों के प्रति अपना समर्थन जताया था।

सेना की चौकी पर हुआ था हमला
शनिवार को सेना पर थाईलैण्ड की सीमा से लगे इलाकों में सशस्त्र नृजातीय समूहों के हमले की खबर भी आई थी। म्यांमार के दो दर्जन सशस्त्र जातीय समूहों में से एक केरेन नेशनल यूनियन ने कहा था कि उसने थाई सीमा के पास सेना की एक चौकी को ध्वस्त कर दिया जिसमें लेफ्टिनेंट कर्नल समेत 10 सैनिक मारे गए। संगठन के मुताबिक हमले में उसके एक सदस्य की भी मौत हुई थी।

म्यांमार 'आर्म्स फोर्सेज डे' बना शर्म का दिन, निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर सेना ने की गोलीबारी, 90 की मौतम्यांमार 'आर्म्स फोर्सेज डे' बना शर्म का दिन, निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर सेना ने की गोलीबारी, 90 की मौत

English summary
3000 flee to thailand after myanmar army air strike villages
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X