• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फ्री WiFi के लिए रेस्‍टोरेंट के बाहर बैठकर होमवर्क करती थीं दो बच्चियां, वायरल हुई फोटो तो मिली 1 करोड़ की मदद

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी में सभी स्‍कूल बंद पड़े हुए हैं सभी बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा हैं। सुविधा संपन्‍न बच्‍चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं अटेन्‍ड करने में तो कोई मुश्किल नहीं है लेकिन अभाव में रहने वाले बच्‍चों को इंटरनेट के माध्‍यय से पढ़ाई करना आसान नहीं हैं। भारत क्या अमेरिका जैसे विकसित देश में भी गरीब समाज के बच्‍चों को पढ़ाई करने में समस्‍या हो रही है, लेकिन पढ़ने की इच्‍छा रखने वाले बच्‍चे अपने लिए कहीं न कहीं से उपाय ढूढ़ ही ले रहे हैं।

रेस्तरां के मुफ्त वाईफाई का उपयोग करते हुए पढ़ाई करती थीं

रेस्तरां के मुफ्त वाईफाई का उपयोग करते हुए पढ़ाई करती थीं

ऐसा ही एक मामला यूएस के कैलिफोर्निया में सामने आया है। जहां दो छोटी बच्चियां अपना होमवर्क पूरा करने और पढ़ाई करने के लिए फ्री वाईफाई कनेक्‍शन के लिए रेस्‍टोरेंट के बाहर बैठ कर स्‍कूल होम वर्क पूरा कर रही थीं। कैलिफोर्निया में एक फास्ट फूड रेस्तरां के मुफ्त वाईफाई का उपयोग करते हुए पढ़ाई करती हुई इन बच्चियों को देखकर हर कोई हैरान हो रहा था। कैलिर्फोनिया के टैको बेल आउटलेट की पार्किंग में बैठकर पढ़ाई करने वाली दोनों बच्चियों का फोटो खींच कर एक लड़की ने अपने इंस्‍टाग्राम पर डाल दिया। फिर क्या था इन बच्चियों की मदद करने के लिए लाखों हाथ बढ़ गए। इन दो बच्चियों की मदद के लिए लोगों ने 1,40,000 डॉलर डोनेट किए।

फोटो वायरल, एक करोड़ 40 लाख रुपये बच्चियों को दिए लोगों ने किए दान

फोटो वायरल, एक करोड़ 40 लाख रुपये बच्चियों को दिए लोगों ने किए दान

एक ऑनलाइन फंडरेजर ने यूएस की दो स्कूली छात्राओं के लिए 1,40,000 डॉलर से अधिक जुटाने में कामयाबी हासिल की है। यूनीलैड के अनुसार, लड़कियों की तस्वीर इंस्टाग्राम यूजर Ms_mamie89 द्वारा साझा की गई जो वायरल हुई। कथित तौर पर लड़कियों को स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए टैको बेल के मुफ्त वाईफाई का उपयोग किया। उनकी तस्वीर ने इंटरनेट पर लोगों को हिला कर रख दिया। लोगों ने कहां कि एक तरफ जहां लोगों को फ्री कनेक्‍टविटी उपलब्ध करवाई जा रही वहीं कई लोगों को हम पढ़ने के लिए इंटरनेट कनेक्शन नहीं दे सकते हैं। ऑनलाइन कक्षाएं शुरु होने से इस डिजिटल असमानता को और भी अधिक खुलासा हुआ है।

फोटो शेयर कर इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा ये मैसेज

फोटो शेयर कर इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा ये मैसेज

ऑनलाइन तस्वीर साझा करने वाले इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "मेरी मां ने आज मुझे यह तस्वीर भेजी। ये दो छोटी बच्चियां अपने स्कूल होमवर्क करने के लिए वाईफाई की जगह देख रही थीं, इसलिए वो टैको बेल के पास बैठ गईं।" "हम में से बहुत से लोगों को घर से काम करने के लिए एक उचित वाईफाई कनेक्शन या एक शांत जगह होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। कॉलेज के माध्यम से पूर्वस्कूली से हर छात्र को विशेष रूप से वाईफाई तक मुफ्त पहुंच होनी चाहिए। पिछले सप्ताह पोस्ट किए जाने के बाद से तस्वीर ने लगभग 70,000 बार लाइक की गई।

फोटो वायरस होने पर बच्चियों के स्‍कूल ने की उनकी ये मदद

फोटो वायरस होने पर बच्चियों के स्‍कूल ने की उनकी ये मदद

द कैलिफ़ोर्निया के अनुसार, दो स्कूली छात्राओं की पहचान सेलिनास सिटी एलीमेंट्री स्कूल डिस्ट्रिक्ट के स्टूडेंट के रूप में की गई हैं - जो मोंटेरी काउंटी के सबसे बड़े जिलों में से एक है। उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, जिले के अधिकारियों ने उनके परिवार को एक इंटरनेट हॉटस्पॉट प्रदान किया।" सेलिनास सिटी एलिमेंट्री स्कूल डिस्ट्रिक्ट (SCESD) के जनसंपर्क अधिकारी रिचर्ड गेबिन ने कहा "हमने तुरंत SCESD से संबंधित छात्रों की पहचान की, और तब से, परिवार को एक हॉटस्पॉट प्रदान किया है ताकि हमारे छात्र घर से कक्षा निर्देश को सुरक्षित रूप से एक्सेस कर सकें। हम कनेक्टिविटी चिंताओं से अवगत हैं और हमने डिजिटल डिवाइडहॉटस्पॉट्स को संबोधित करने के लिए अतिरिक्त आदेश दिए हैं। ।"

VIRAL VIDEO: मुसीबत में फंसे बंदर की कुत्ते ने की मदद, इंसान बनाता रहा वीडियो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Two girls used to do homework while sitting outside the restaurant for free WiFi connection, photo viral on social media,got 1 crore help
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X