• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2020 में मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर खर्च हुए 171 करोड़, जानिए कौन देता है बॉडीगार्ड्स को इतनी सैलरी

|

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की बात की जाए तो फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग का नाम टॉप पांच धनी लोगों में आता है। मार्क जुकरबर्ग सिर्फ एक उद्योगपति ही नहीं बल्कि मशहूर सेलिब्रिटी के तौर भी जाने जाते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं मशहूर होना मतलब आस-पास खतरे की घंटी होना भी होता है, ऐसे में 24 घंटे सुरक्षा घेरा होना भी जरूरी हो जाता है। मार्क जुकरबर्ग उन चुनिंदा लोगों में से हैं जो अपनी सुरक्षा को लेकर कभी समझौता नहीं करते।

दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्स

दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्स

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर हैं, लेकिन जितना पैसा उनकी सुरक्षा पर खर्च होता है उतना शायद ही दुनिया के 4 सबसे अमीर शख्स पर होता होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर रोजाना 46 लाख रुपए से अधिक का खर्च आता है। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इतने पैसे क्या मार्क खुद खर्च करते हैं? आपको बता दें कि जुकरबर्ग की सुरक्षा पर यह पैसे फेसबुक खर्च करता है।

साल 2020 में सुरक्षा पर खर्च हुए इतने करोड़

साल 2020 में सुरक्षा पर खर्च हुए इतने करोड़

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने हाल ही में खुलासा किया कि उसने अपने सीईओ मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर साल 2020 में कुल 23 मिलियन डॉलर (करीब 171 करोड़ रुपए) की धनराशि खर्च की। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन फाइलिंग के अनुसार, कंपनी ने कहा कि कुल सुरक्षा लागत में उनके घर की सिक्योरिटी सहित अतिरिक्त सुरक्षा लागत भी शामिल है। फेसबुक मार्क जुकरबर्ग के व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए लगभग 13.4 मिलियन डॉलर तक खर्च किया।

इन जोखिमों के चलते बढ़ाया गया सुरक्षा बजट

इन जोखिमों के चलते बढ़ाया गया सुरक्षा बजट

वहीं जुकरबर्ग के परिवार और अतिरिक्त सुरक्षा पर कंपनी ने पिछले वर्ष 10 मिलियन डॉलर तक खर्च किए। बता दें कि ये सभी आंकड़े पिछले वर्ष 2020, में लॉकडाउन के दौरान हुए खर्च के हैं। फेसबुक ने बताया कि पिछले साल कई कारणों से मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा लागत में वृद्धि की गई, इममें उनकी नियमित व्यक्तिगत यात्रा, महामारी के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल से संबंधित लागत और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के चलते उनकी सुरक्षा को और भी सख्त किया गया था।

फेसबुक के पर्याय हैं जुकरबर्ग

फेसबुक के पर्याय हैं जुकरबर्ग

कंपनी ने कहा, हम मानते हैं कि मिस्टर जुकरबर्ग की भूमिका ने उन्हें एक अनोखे मुकाम पर ला खड़ा किया है। वे फेसबुक के पर्याय हैं और परिणामस्वरूप, हमारी कंपनी के बारे में नकारात्मक भावना सीधे तौर पर उनके लिए जोखिम बन सकती है। जुकरबर्ग दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त अधिकारियों में से एक हैं। कंपनी ने आगे कहा कि क्षतिपूर्ति, नामांकन और शासन समिति का मानना ​​है कि मिस्टर जुकरबर्ग की सुरक्षा पर होने वाला इतना बड़ा खर्च उचित और आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: नक्सली हमले में मारे गए जवानों पर फेसबुक पोस्ट लिखने पर राजद्रोह के आरोप में असम की लेखिका गिरफ्तार

English summary
171 crore Rupees spent on security of Facebook CEO Mark Zuckerberg in 2020
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X