• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हैती के राष्ट्रपति की सनसनीखेज में हत्या में शामिल 17 संदिग्ध गिरफ्तार

|
Google Oneindia News

हैती, 09 जुलाई ।राष्ट्रपति जोवेनल मोइस की 7 जुलाई को उनके निजी आवास में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने इस सनसनीखेज हत्याकांड में 17 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. हैती के राष्ट्रपति की हत्या में अब तक गिरफ्तार लोगों में से दो हैती और अमेरिका की दोहरी नागरिकता रखते हैं. वहीं कोलंबिया की सरकार का कहना है कि दस्ते में शामिल कम से कम छह पूर्व सैनिक हैं.

Provided by Deutsche Welle

तीन आरोपी मारे गए

हैती के राष्ट्रीय पुलिस बल के प्रमुख लिओन चार्ल्स ने कहा कि हिरासत में लिए गए 15 लोग कोलंबिया के हैं. पुलिस प्रमुख का कहना है कि इस हत्याकांड में शामिल आठ और लोगों की तलाश जारी है. उन्होंने कहा कि तीन आरोपी पुलिस की गोली से मारे गए हैं.

हालांकि चार्ल्स ने पहले कहा था कि सात लोग मारे गए हैं. पत्रकारों के सामने 17 संदिग्ध आरोपी को पेश करते हुए चार्ल्स ने कहा, ''हम इन्हें न्याय का सामना कराएंगे.''

कोलंबिया की सरकार ने कहा कि उससे छह संदिग्धों के बारे में पूछा गया है, उनमें वे दो लोग भी शामिल हैं जो मारे गए. सरकार से पूछा गया है कि वह बताए कि क्या ये लोग उसकी सेना के सेवानिवृत्त सदस्य थे. सरकार ने उनकी पहचान जारी नहीं की है.

खूनी दस्ते में दो अमेरिकी भी

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वह उन रिपोर्टों से अवगत है कि हैती-अमेरिकी हिरासत में हैं लेकिन पुष्टि या टिप्पणी नहीं कर सकता. हैती-अमेरिकी नागरिक की पहचान हैती के अधिकारियों द्वारा की गई है. इनमें जेम्स सोलेजेस, 35 वर्ष और जोसेफ विंसेंट 55 वर्षीय के रूप में हुई है.

चश्मदीदों ने कहा कि भीड़ ने गुरुवार को दो संदिग्धों को पोर्ट ऑ प्रिंस में झाड़ियों में छिपा पाया और कुछ लोगों ने संदिग्धों को पकड़ लिया. लोगों ने आरोपियों की पिटाई की. एसोसिएटेड प्रेस पत्रकार ने देखा कि अधिकारी जोड़ी को पिकअप ट्रक में डालकर ले गए.

भीड़ पिकअप ट्रक के पीछे दौड़ते हुए स्थानीय थाने जा पहुंची और नारेबाजी करने लगी. लोगों ने नारा लगाते हुए कहा, ''उन्होंने राष्ट्रपति को मारा है, उन्हें हमें सौंप दो. हम उन्हें जला डालेंगे.''

हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने लोगों से व्यवसायों को फिर से खोलने और काम पर वापस जाने को कहा है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को फिर से खोलने का आदेश दिया है.

53 साल के मोइस ने फरवरी 2017 में ही राष्ट्रपति पद संभाला था. राजनीति में आने से पहले मोइस एक कारोबारी थे. मोइस की हत्या के बाद से देश स्तब्ध है.

एए/वीके (एएफपी, डीपीए, एपी)

Source: DW

English summary
15 colombians 2 americans arrested over killing of president
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X