• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन के साइड इफैक्ट्स: इजराइल में 13 लोगों के चेहरे पर मारा लकवा

|

यरूशलम। Coronavirus Vaccine Side effects.दुनियाभर में जैसे-जैसे कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine)को लगाने का अभियान गति पकड़ रहा है, अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer) के टीके के दुष्‍प्रभाव के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब इजरायल में कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगने के बाद 13 लोगों को फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) हो गया है।

13 लोगों को हुआ Facial Paralysis

13 लोगों को हुआ Facial Paralysis

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टर अब इन लोगों को कोरोना वैक्शीन शॉट की दूसरी खुराक देने को लेकर आशंकित हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय भी फेशियल पैरालिसिस ठीक होने के बाद ही दूसरी डोज देने की सलाह दे रहा है। फेशियल पैरालिसिस से पीड़ित एक व्यक्ति ने Ynet को बताया, 'लगभग 28 घंटे तक आधे चेहरे का लकवा (Paralysis of facial nerve) रहा, बाद में भी यह पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है हालांकि जहां इंजेक्शन लगा उस जगह के अलावा कहीं और दर्द नहीं है।

    Pfizer की Corona Vaccine लगवाने के बाद Israel में 13 लोगों को Facial Paralysis | वनइंडिया हिंदी
    अगर इन लोगों की हालत में सुधार होता है तो देंगे दूसरी डोज

    अगर इन लोगों की हालत में सुधार होता है तो देंगे दूसरी डोज

    रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अगर इन लोगों की हालत में सुधार होता है तो उसके बाद ही इन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। इजरायल सरकार ने पिछले वर्ष नवंबर माह में फाइजर और बायोएनटेक के साथ 80 लाख कोरोना वैक्सीन डोज के लिए एक करार किया था। दिसंबर 2020 में अपने यहां टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। अब तक 20 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लग चुके हैं।

    नार्वे में 23 लोगों की मौत

    नार्वे में 23 लोगों की मौत

    पिछले महीने भी इसी तरह के साइड इफेक्ट की रिपोर्ट आई थी। वैक्सीन ट्रायल के दौरान चार वॉलंटियर्स, जिन्हें फाइजर वैक्सीन शॉट्स दिए गए थे उन्हें भी फेशियल नर्व पैरालिसिस हुआ था। वहीं फाइजर की कोरोना वैक्‍सीन लगने के बाद नार्वे में 23 लोगों की मौत हो गई है और 100 लोगों पर इसका दुष्‍प्रभाव देखा गया है। वहीं, एक अन्‍य यूरोपीय देश फ‍िनलैंड ने भी ऐलान किया है कि इस वैक्‍सीन को लगाने के बाद 32 लोगों में साइड इफेक्‍ट देखा गया है। नार्वे के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया कि इन लोगों में शरीर पर चकत्‍ते और आंखों के आसपास सूजन देखी गई। इन लोगों को तत्‍काल दवा दी गई और वे जल्‍द ही ठीक हो गए।

    चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बनाया एक नया गांव, सैटेलाइट की तस्वीर को कई एक्सपर्ट ने किया वैरिफाई

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    13 People Develop Facial Paralysis After Receiving Pfizer Covid 19 Vaccine In Israel
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X